मेरठ बंद आज, सुरक्षा के अभेद इंतजाम

आस्था का जनसैलाब उग्र है। वह भी अवैध कमेला और आठ यांत्रिक पशुवधशाला के खिलाफ। इनसे संबंधित आदेश निरस्त कराने की मांग को लेकर मंगलवार को मेरठ बंद करने का निर्णय लिया है। अहिंसक समाज व व्यापारियों ने इसके लिए पूरी ताकत झोंक दी है। अहिंसक समाज व संयुक्त व्यापार संघ के पदाधिकारियों ने मेरठ बंद को सफल बनाने के लिए सोमवार को दिन भर जनसंपर्क किया।

यांत्रिक बूचड़खानों के विरोध में 14 दिन से आमरण अनशन पर बैठे जैन संत मैत्री प्रभ सागर की हालत गंभीर है। चिकित्सकों का कहना है कि उनकी किडनी कभी भी फेल हो सकती है।

जैन संत के समर्थन में आज मेरठ और बिजनौर बंद रहेगा। बंद को सफल बनाने के लिए समस्त अहिंसक समाज ने पूरी ताकत झोंक दी है। इस दौरान दुग्ध सप्लाई, चिकित्सा सेवाएं और यातायात छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। जिमखाना मैदान में रैली भी होगी। आमरण अनशन के दूसरे दिन से ही जैन संत का स्वास्थ्य गिरने लगा था। वह अपनी मांग पर अडिग हैं।

उनका कहना है कि जान भले ही चली जाए, जब तक मांग मानी नहीं जाएगी आमरण अनशन खत्म नहीं होगा। उनकी स्वास्थ्य की लगातार जांच कर रहे चिकित्सकों का कहना है कि किडनी कभी भी फेल हो सकती है। सीएमओ डॉ. एमएल आर्य ने बताया कि जैन संत के शरीर में पानी की मात्रा बेहद कम हो चुकी है। जैन संत के समर्थन में मंगलवार को समस्त अहिंसक समाज और व्यापारियों ने मेरठ बंद का आह्वान कर रखा है।

अहिंसक समाज के संयोजक सुरेश जैन रितुराज व व्यापार संघ के अध्यक्ष अरुण वरिष्ठ ने बताया कि मंगलवार को मेरठ बंद ऐतिहासिक होगा। कचहरी में भी कामकाज नहीं होगा।

मेला बंद कराने की मांग का लेकर मेरठ बंद के दौरान शहर में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किये गए हैं। पीएसी, आरएएफ और पुलिस लगाई है। साथ ही जबरन बंद कराने वालों के खिलाफ गैर जमानती धाराओं में मामला दर्ज किये जाने के आदेश दिये गये हैं। शहर में बंद के दौरान तीन कंपनी आरएएफ और सात कंपनी पीएसी तैनात की गई है। इसके अलावा एक हजार पुलिसकर्मियों को लगाया गया है।

शहर की पुलिस अलग से पूरे शहर में सक्रिय रहेगी। 24 अप्रैल को शहर में हुए उपद्रव के बाद से संवेदनशील जगहों जैसे एल ब्लाक चौकी, कमेला चौकी, लिसाड़ी गेट का कुछ क्षेत्र और भुमिया पुल पर पुलिस अधिकारियों ने पैनी नजर रखने और ज्यादा पुलिस बल तैनात करने का आदेश दिया है।

Posted by राजबीर सिंह at 8:18 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh