आज सुबह महाराष्ट्र में भूकंप के झटके, भूकंप से अब तक 23 मरे

पूर्वोत्तर राज्यों के बाद आज सुबह महाराष्ट्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस बीच सिक्किम में राहत और बचाव कार्यों में लगे 50 जवान लापता हैं.

सोमवार सुबह महाराष्ट्र के लातूर, उस्मानाबाद और सोलापुर जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. आज सुबह छह बज कर 22 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 6.9 आँकी गई जो कल पूर्वोत्तर भारत में आए भूकंप की तीव्रता से ज्यादा है.

महाराष्ट्र में अब तक कहीं से भी जान-माल की हानि की कोई खबर नहीं मिली है.

इससे पहले कल यानी रविवार शाम छह बज कर 11 मिनट पर 6.8 की तीव्रता के इस भूकंप ने पूर्वोत्तर भारत और नेपाल में ज्यादा नुकसान पहुंचाया है.

भूकंप के बाद की सुबह ज्यादा काली साबित हो रही है. दूर दराज के इलाकों से जान-माल के नुकसान की सही तस्वीर का पता आज ही चल पाएगा.

इस बीच खबर है कि सिक्किम में राहत और बचाव कार्य में जुटे सेना के 50 जवान लापता हो गए हैं. सिक्किम में नेशनल हाईवे संख्या दो बंद हो गया है. पहाड़ी इलाकों में भू-स्खलन के कारण वहां तक पहुंचना मुश्किल साबित हो रहा है.

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक भारत में 13 लोगों की मौत हो गई है और नेपाल में दस लोगों की जान गई है. सात लोग सिक्किम में मारे गए हैं. बिहार में तीन और पश्चिम बंगाल में दो लोगों की मौत हुई. नेपाल में दस लोग मारे गए हैं.

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार को आए भूकंप के संदर्भ में सिक्किम के मुख्यंमंत्री से वार्ता की. साथ ही सिक्किम के मुख्यंमंत्री को भरोसा दिलाया कि किसी भी नुकसान में हम आपके साथ हैं.

देश के उत्तरी और पूर्वी इलाकों सहित कई भागों में रविवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए.रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक रविवार शाम करीब 6.10 बजे भारत के पूर्वी, उत्तरी और अन्य हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र सिक्किम में था.

भूकंप के झटके दिल्ली, एनसीआर के अलावा कोलकाता, लखनऊ, पटना और गुवाहाटी में महसूस किए गए.उत्तर भारत और दिल्ली-एनसीआर में रविवार देर शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए है. इस भूकंप से लोग अपने घरों को छोड़कर सड़कों पर आ गए. जनता में भय का माहौल है.

बिहार के कई जिलों में भूकंप

बिहार की राजधानी पटना सहित प्रदेश के कई जिलों में रविवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए.

पटना स्थित मौसम विभाग कार्यालय के निदेशक अनिमेश चंदा ने बताया कि पूर्वोत्तर भारत में आए इस भूकंप का केंद्र सिक्किम-नेपाल सीमा पर 27.7 डिग्री उत्तरी अक्षांतर और 88.2 डिग्री पूर्वी देशांतर के बीच था.

उन्होंने बताया कि आज शाम छह बजकर 10 मिनट और 47 सेंकेंड पर आए इस भूकंप की तीवता रिक्टर पैमाने पर 6.8 आंकी गई और इसकी गहराई करीब दस किलोमीटर तक रही.

राज्य के मुंगेर, रोहतास, मुजफ्फरपुर, नवादा, नालंदा, दरभंगा, मधुबनी सहित कई अन्य जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए जाने से लोगों के बीच थोड़ी देर के लिए अफरा-तफरी का माहौल रहा. लोग घरों से निकल कर सडकों पर आ गए.

नालंदा जिले से प्राप्त सूचना के अनुसार भूकंप के दौरान रहूई थाना अंतर्गत पेसोर गांव में दो कच्चे मकान गिर गए लेकिन इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नही है.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भूकंप

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ समेत विभिन्न जिलों में भूकपं के झटके महसूस किये गए. हालांकि कहीं से जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में शाम करीब छह बजकर 25 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे दहशतजदां लोग अनेक स्थानों पर अपने घरों से बाहर निकल आए हालांकि जलजले से कहीं किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

इसके अलावा प्रदेश के आजमगढ, कानपुर, चंदौली, बलिया, गोरखपुर समेत अनेक जिलों में भूकंप के झटके महसूस किये जाने की खबर है.

Posted by राजबीर सिंह at 10:46 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh