सोनिया से मिले चिदंबरम-प्रणब, चिदंबरम ने इस्तीफे की पेशकश की

टू जी पर चिदंबरम-प्रणब की तकरार का मुद्दा अब सोनिया के दरबार में है. दोनों नेता सोनिया से मिले. ख़बर है कि चिदंबरम ने इस्तीफे की पेशकश की.

कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात के बाद चिदंबरम संवाददाताओं से बिना कुछ कहे ही चले गए. पिछले सप्ताह इस बारे में विवाद उपजने के बाद चिदंबरम की सोनिया से यह पहली मुलाकात थी.

उल्लेखनीय है कि चिदम्बरम ने इससे पहले भी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इस्तीफे की पेशकश की थी. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह उस वक्त अमेरिका यात्रा पर जा रहे थे और उन्होंने गृह मंत्री से उनके लौटने तक रुकने के लिए कहा था.

सोनिया से मिले प्रणब
उधर केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने भी सोमवार शाम कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की. वित्त मंत्री सोमवार को ही अमेरिका से स्वदेश लौटे.

2जी स्पेक्ट्रम आवंटन के मुद्दे पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय की टिप्पणी को लेकर उठे विवाद के मद्देनजर प्रणब और सोनिया की इस मुलाकात को बहुत अहम माना जा रहा है. इस मुलाकात के पहले उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि चिदंबरम ‘अहम सहयोगी’ और ‘मजबूत स्तंभ’ हैं.

वित्त मंत्री की कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात से कुछ देर पहले ही केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदम्बरम ने सोनिया से मुलाकात की थी.

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से प्रधानमंत्री कार्यालय को जो टिप्पणी भेजी गई थी उसमें कहा गया है कि वर्ष 2008 में केंद्रीय वित्त मंत्री रहे चिदम्बरम यदि चाहते तो 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन की नीलामी हो सकती थी और राजस्व को पहुंचे हजारों करोड़ रुपये के नुकसान से बचा जा सकता था.

केंद्रीय वित्त मंत्रालय की यह टिप्पणी सूचना का अधिकार के तहत सार्वजनिक हुई है. मंत्रालय के एक उप सचिव द्वारा तैयार की गई इस टिप्पणी को गत 25 मार्च को प्रधानमंत्री कार्यालय भेजा गया और यह टिप्पणी भेजे जाने से पहले मुखर्जी को दिखाई गई थी.

पार्टी सूत्रों का कहना है कि मंगलवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की स्वदेश वापसी के बाद वरिष्ठ नेताओं की कुछ और अहम बैठकें होंगी. सूत्रों का यह भी कहना है कि प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री ने अमेरिका से ही चिदम्बरम से फोन पर बातचीत की है.

इस बीच गृह मंत्री ने अपना उड़ीसा दौरा रद्द कर दिया है. चिदंबरम का मंगलवार को उड़ीसा के बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा करने और राज्य के मुख्य मंत्री नवीन पटनायक से मिलने का कार्यक्रम था.

Posted by राजबीर सिंह at 9:11 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh