क्रिकेटर नहीं बनेगे शोएब अख्तर के बच्चे

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर अपने बच्चों को कभी इस पेशे से नहीं जोड़ना चाहते हैं.

शोएब ने अपनी आत्मकथा ‘कांट्रोवर्शियली योअर्स’ में लिखा है, ‘‘अगर मेरी शादी होगी और बच्चे होंगे तो मैं कभी भी उन्हें क्रिकेट में खेलने के लिये प्रेरित नहीं करूंगा क्योंकि यह आपसे काफी कुछ छीन लेता है. ’’

इस किताब में उन्होंने सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ को मैच विजेता नहीं कहकर विवाद खड़ा कर दिया था.

उन्होंने लिखा, ‘‘आर्थिक हालत और जिम्मेदारियों के चलते मेरे पास क्रि केट खेलने के अलावा कोई विकल्प नहीं था. एक तरह से क्रिकेट ने मेरा पारिवारिक जीवन मुझसे छीन लिया . ’’

शोएब के अनुसार, ‘‘मैं अपने भाई की शादी, बहन को बड़ा होते हुए और उसके बच्चे के जन्म की खुशी में शरीक नहीं हो सका.

मैं अपनी मां और पापा की देखभाल उस तरह से नहीं कर सका जैसा मैं करना चाहता था.

क्रिकेट ने कुछ हद तक मेरी शांति और लोगों पर भरोसा छीन लिया है. मैं इतना आक्रामक हो गया हूं कि मैं खुद को हैरत में डाल देता हूं.’’

अख्तर ने 46 टेस्ट में 178 और 163 वनडे में 247 विकेट चटकाये हैं.

उन्होंने लिखा, 'हां, मेरे लिये क्रि केट खेलना सम्मान की बात था और मैं दोबारा ऐसा करना चाहूंगा लेकिन मैं जानता हूं कि इसमें काफी दर्द सहना पड़ता है, मैं इस दुख को सह सकता हूं किन्तु मैं अपने बच्चों के लिये ऐसा नहीं चाहूंगा.'

इसके बजाय मैं उन्हें ऐसा इंसान बनाऊंगा जो दुनिया के लिये मायने रखता हो

Posted by राजबीर सिंह at 11:21 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh