वायु सेना के पायलट बनना चाहते थे अभिनेता व फिल्मकार पंकज कपूर


अभिनेता व फिल्मकार पंकज कपूर बचपन में वायु सेना के पायलट बनना चाहते थे.

पंकज कहते हैं कि बचपन की अपनी इसी कल्पना से उन्हें ‘मौसम' का निर्देशन करने में मदद मिली.लड़ाकू विमानों के पायलट की जिंदगी के इर्द-गिर्द बुनी इस कहानी में पंकज के बेटे शाहिद कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई है.

पंकज ने कहा, मैं बच्चा था तो एक पायलट बनना चाहता था. मेरे सगे चाचा भारतीय वायु सेना में पायलट थे. मैं उनसे बहुत प्रभावित था क्योंकि उनका व्यक्तित्व बहुत महान था. वह अपनी वर्दी में बहुत आकर्षक दिखते थे.

उन्होंने कहा, मैं लुधियाना से हूं और वायु सैनिक अड्डा हलवारा हमारे घर से बहुत नजदीक था. इसलिए जब भी कोई विमान मेरे घर के ऊपर से उड़ता था तो मैं अक्सर दौड़कर बाहर आ जाता और सोचता कि इसे जरूर मेरे चाचा ने उड़ाया होगा और मैं भी किसी दिन इसी तरह विमान उड़ाऊंगा. बचपन में कुछ कल्पनाएं थी जिनसे मुझे यह फिल्म बनाने में मदद मिली.

पंकज ने छोटे पर्दे पर ‘करमचंद', ‘नीम का पेड', ‘लाइफलाइन' और ‘ऑफिस ऑफिस' जैसे धारावाहिकों से अभिनय की शुरुआत की थी. बाद में उन्होंने फिल्मों का रुख किया.शुक्रवार को प्रदर्शित होने जा रही ‘मौसम' उनके निर्देशन में बनी पहली फिल्म है.

उन्होंने कहा, इस फिल्म में यात्रा की अनुभूति है क्योंकि मुख्य किरदार (शाहिद व सोनम कपूर) इसमें 10 साल का अंतराल तय करते हैं. उन्होंने कहा, यह उनके जीवन में आने वाली विभिन्न अवस्थाओं से होकर गुजरती उनकी यात्रा है. हम इसे रोमांस से परे की प्रेम कहानी कह सकते हैं. इसलिए इस कहानी में प्रेम का नया पहलू उभरता है.

पंकज लम्बे समय से निर्देशन करना चाहते थे लेकिन वह इसे टालते रहे. उन्होंने कहा, मेरा पहला प्यार अभिनय है. यदि आप मेरे काम के पिछले 10 साल देखें तो मैंने एक अभिनेता के बतौर कुछ बेहद रोचक भूमिकाएं की हैं. इसलिए मैंने इन भूमिकाओं का चयन किया और इन्हीं में व्यस्त रहा.पंकज नेमकबूल', ‘धर्म' औरब्लू अम्ब्रेला' जैसी फिल्मों में सशक्त अभिनय किया है.

Posted by राजबीर सिंह at 10:10 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh