उत्तराखंड परिवहन निगम व उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के बीच टकराव


आँखों देखी न्यूज़ संवाददाता : उत्तराखंड परिवहन निगम व उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के बीच बसों के संचालन को लेकर शनिवार को जबरदस्त टकराव रहा.

दोनों निगमों के कर्मचारियों ने दिल्ली-देहरादून के बीच रोडवेज बसों का संचालन पूरी तरह ठप कर दिया, इसके कारण यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा. देहरादून-दिल्ली रूट सात घंटे बंद रहने के बाद खुल गया.

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम देहरादून के लिए निर्धारित संख्या से अधिक बसें चला रहा है. उत्तराखंड परिवहन निगम इसका विरोध कर रहा है. निगम के मुताबिक यूपी को 43 बसों को संचालित करने की अनुमति दी गई है, लेकिन उसकी 80 बसें चल रहीं हैं. इसके कारण उत्तराखंड निगम को घाटा हो रहा है.

निगम इसका विरोध कर रहा है. उत्तराखंड के विरोध के चलते शनिवार को छुटमलपुर में यूपी परिवहन निगम के कर्मचारियों ने दिल्ली-देहरादून रूट पर संचालित होने वाली उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों को रोकना शुरू कर दिया. यह खबर मिलते ही उत्तराखंड परिवहन निगम (यूटीसी) से जुड़े कर्मचारी आईएसबीटी देहरादून में एकत्र होना शुरू हो गए.

इन कर्मचारियों ने बस अड्डे से संचालित होने वाली यूपी परिवहन निगम की सभी बसों को बस अड्डे के गेट पर ही रोक लिया. बसें रोके जाने को लेकर यात्रियों व रोडवेज कर्मचारियों में तीखी झड़पें भी हुर्इं. इसके अलावा हरिद्वार व ऋषिकेश से भी दिल्ली रूट पर चलने वाली यूपी परिवहन निगम की बसों का संचालन ठप कर दिया गया.

दोनों ओर से बसों का संचालन रोके जाने से दिल्ली रूट पर जाने वाले यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

दोपहर डेढ़ बजे से रात तकरीबन आठ बजे तक आईएसबीटी से दोनों निगमों की बसों का संचालन बंद रहा. छुटमलपुर में उत्तराखंड निगम की बसें रोके जाने की सूचना मिलने के बाद निगम के कर्मचारी दो बसों में सवार होकर छुटमलपुर के लिए रवाना हुए. दिल्ली, सहारनपुर, मुरादाबाद साहित दोनों निगमों की तकरीबन 100 से अधिक बसें अड्डे के भीतर बंद रही.

यूटीसी की दो बसों को वाया करनाल व पौंटा साहिब होते हुए दिल्ली भेजा गया.

रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद उत्तराखंड के प्रांतीय महामंत्री विजय ममगार्इं ने बताया कि देहरादून आईएसबीटी से दिल्ली रुट पर यूपी की 43 बसों को संचालित करने की अनुमति दी गई है, लेकिन वर्तमान में यूपी परिवहन निगम मनमर्जी से तकरीबन 80 बसों का संचालन कर रहा है.

उत्तराखंड परिवहन निगम के महाप्रबंधक संचालन अशीष कुमार ने बताया कि इस मामले को सुलझा दिया गया है. यूपी के अधिकारियों के साथ जल्द ही इस मामले में बैठक की जाएगी ताकि समस्या का स्थायी समाधान निकाला जा सके.

उधर, रुड़की में भी यात्री इस झमेले से परेशान रहे. यूपी में उत्तराखंड की बसों को रोकने का सिलसिला छुटमलपुर में शुरू हुआ. यहां के अलावा मेरठ में भी बसों को रोका गया. दोपहर बाद मामला तूल पकड़ गया उत्तराखंड के परिवहन निगम कर्मचारियों ने बस स्टैंड के बाहर से होकर गुजरने वाली उत्तर-प्रदेश परिवहन की बसों को रोककर रोडवेज परिसर में खड़ा कर लिया.

रोडवेज बस स्टेशन के सहायक प्रबंधक नेतराम ने बताया कि विवाद देहरादून से शुरू हुआ. बस स्टैंड से सभी बसें नियमित रूप से निकलीं. दिल्ली से लौटने वाली बसों को मेरठ में रोका गया, जिससे यात्रियों को परेशानी हुई.

Posted by राजबीर सिंह at 11:51 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh