गृहमंत्री पी चिदंबरम पर कांग्रेस-सरकार में भूचाल

2-जी घोटाले में गृहमंत्री पी चिदंबरम पर कांग्रेस-सरकार में भूचाल आ गया. विदेश में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भेंट करने के लिए वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी न्यूयॉर्क पहुंचे हैं.

2-जी मामले में पी. चिदंबरम को शामिल करने वाले वित्त मंत्रालय के एक नोट के आलोक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात करने के लिए वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी न्यूयॉर्क पहुंचे हैं.

अपनी यात्रा को संशोधित करते हुए देश वापस लौटने से पहले मुखर्जी वाशिंगटन से यहां पहुंचे हैं.मुखर्जी को सीक्रेट सर्विस के कर्मी होटल के उनके कमरे तक ले गए जहां प्रधानमंत्री भी ठहरे हैं.

वित्त मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करने से इंकार कर दिया. संयुक्त राष्ट्र महासभा में अधिवेशन चलने से होटलों में कमरे कम पड़ने के कारण विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी को कमरा खाली करना पड़ा.सूत्रों ने बताया कि मुखर्जी ने इस बैठक का आग्रह किया था.

वित्त मंत्री के साथ बैठक से पहले सिंह ने कल 2-जी स्पेक्ट्रम के मुद्दे पर गृह मंत्री पी चिदंबरम के इस्तीफे की विपक्ष की मांग को खारिज करते हुए यह साफ कर दिया कि वह अपने कैबिनेट के सभी सहयोगियों का बचाव करेंगे.

2जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाले में गृहमंत्री पी चिदंबरम को लेकर कांग्रेस और सरकार में भूचाल सा आ गया है. इसको लेकर विदेश में देश के दो अहम राजनेताओं की मुलाकात होने जा रही है.

एक तरफ जहां कांग्रेस ने चिदंबरम से कन्नी काट ली है वहीं वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी अपने विदेश दौरे में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह न्यूयॉर्क में मिलने जा रहे हैं.

दोनों नेता स्पेक्ट्रम घोटाले से उठे विवाद पर चर्चा करेंगे. स्पेक्ट्रम घोटाले में चिदंबरम का नाम आने के बाद पीएम और प्रणब मुखर्जी के बीच ये पहली मुलाक़ात है.

सूत्रों के अनुसार शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चिदंबरम से मिलने से इनकार करने के बाद प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री हरकत में गए हैं.

कांग्रेस सूत्रों ने संकेत दिए हैं कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के न्यूयॉर्क से लौटने के बाद चिंदबरम इस्तीफा दे सकते हैं.

इसी कड़ी में वाशिंगटन का दौरा बीच में छोड़कर प्रणब मुखर्जी प्रधानमंत्री से मिलने के लिए न्यूयॉर्क में हैं.

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय की एक चिट्ठी ने सत्ता पक्ष में कोहराम मचा दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से गत मार्च में प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी गई टिप्पणी में कहा गया है कि यदि चिदम्बरम चाहते तो 2जी स्पेक्ट्रम की नीलामी हो सकती थी.

विपक्ष भारतीय जनता पार्टी ने भी 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले में 2008 में केंद्रीय वित्त मंत्री रहे पी. चिदम्बरम की भूमिका की निष्पक्ष जांच की मांग की है.

इस बीच प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि वह केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम से इस्तीफा नहीं मांगेंगे और ही खुद इस्तीफा देंगे.
उन्होंने कहा कि विपक्ष को हर बात पर इस्तीफा मांगने की आदत है.

2जी मामले में चिदंबरम की भूमिका बताने वाली वित्त मंत्रालय की टिप्पणी पर मचे राजनीतिक घमासान के बीच प्रधानमंत्री ने शनिवार को न्यूयॉर्क में कहा कि वह अपने सभी मंत्रियों का बचाव करते हैं.

2जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाले में आने वाला समय और कठिन है. कांग्रेस इस बार अपनों की ही बलि लेने के लिए तैयार दिख रही है.

बताया जाता है कि चिदंबरम को लेकर पार्टी भी दो खेमों में बंटी हुई नजर रही है. प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री मंगलवार को दिल्ली लौटेंगे.

Posted by राजबीर सिंह at 5:43 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh