पाकिस्तान नेवी बेस पर आतंकी हमला, ११ लोगो की मौत

कराची : पाकिस्तान के कराची स्थित नौसेना के हवाई प्रतिष्ठान पर तालिबानी आतंकियों के हमले में अमेरिका निर्मित दो निगरानी विमान नष्ट हो गए हैं। कई घंटों से जारी इस हमले में अब तक पांच सुरक्षाकर्मी समेत 11 लोग मारे जा चुके हैं।

इस आतंकी हमले की शुरुआत रविवार रात लगभग 10 बज कर 40 मिनट पर हुई। लगभग 15 से 20 बंदूकधारियों ने फैसल वायु सैनिक अड्डे के भीतर स्थित पीएनएस मेहरान नौसेना वायु प्रतिष्ठान पर ग्रेनेड से हमला करते हुए अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षा बलों की ओर से भी जवाबी कार्रवाई के बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। हमले के बाद अब तक यहां से 15 बड़े विस्फोटों की आवाज सुनाई दे चुकी है। सोमवार सुबह तक रुक-रुक कर गोलीबारी की आवाजें सुनाई दे रहीं थीं।

उधर, हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने ली है। इस आतंकवादी गुट ने दो मई को ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद से सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले बढ़ा दिए हैं। तालिबान के प्रवक्ता अहसानुल्ला अहसान ने पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के किसी अज्ञात स्थान से बताया कि हमने ओसामा की शहादत के बाद ही चेतावनी दी थी कि हम और बड़े हमले करेंगे। उसने बताया कि पीएनएस मेहरान में घुसे हमलावरों के पास तीन दिन तक डटे रहने के लिए पर्याप्त सामग्री है।



सरकारी पीटीवी ने बताया कि अब तक चार से पांच आतंकवादियों के मारे जाने या पकड़े जाने की अपुष्ट खबरें हैं। नौसेना के एक और प्रवक्ता कमांडर सलमान अली ने बताया कि उनके पास बंदूकें, रॉकेट से छोड़े जाने वाले ग्रेनेड और हैंड ग्रेनेड हैं। उन्होंने विमान को आरपीजी से निशाना बनाया।

अली ने बताया कि उन्होंने दो पी-3सी ओरियॉन विमान नष्ट कर दिए हैं। ये टोही विमान अमेरिका से पाकिस्तान लाए गए थे। आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए सैकड़ों जवानों केा सैन्य अड्डे में भेजा गया है। इनमें पाकिस्तान रेंजर्स के जवानों के अलावा नौसेना और सेना के कमांडर भी शामिल हैं।

अधिकारियों ने सैन्य अड्डे के आसपास पूरी रात हेलीकॉप्टर से निगरानी की। हमलावरों और आतंकवादियों के बीच रविवार रात 11:30 बजे तक भारी गोलीबारी जारी थी। इसके बाद मध्य रात्रि से रुक-रुक कर गोलीबारी और 15 विस्फोटों की आवाजें सुनाई दी जा चुकी हैं।

एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि अभियान जारी है। यह अभी खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि हमलावरों के आसपास घेराबंदी और कड़ी कर दी गई है और अभियान के जल्दी ही खत्म होने की संभावना है। आतंकवादियों ने विमान खड़े करने के कई स्थानों को अपना निशाना बनाया। यहीं पर नौसेना के पी-3सी टोही विमान खड़े थे। चार इंजन वाले एक विमान के पास स्थित किसी चीज से लपटें निकलती दिख रहीं थीं। यह चीज पी-3सी ओरियॉन की तरह दिख रही थी।

इस उच्च सुरक्षा वाले इलाके में पाकिस्तानी वायु सेना की दक्षिणी कमान का कार्यालय, एयर वार कॉलेज और संग्रहालय भी स्थित हैं। मीडिया की खबरों में कहा गया है कि हमलावर सीवर के रास्ते यहां घुसे, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

Posted by राजबीर सिंह at 1:18 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh