आज का दिन और साप्ताहिक राशिफल


रविवार, 9 अक्टूबर, 2011, सूर्योदय 05:57 बजे, सूर्यास्त 17:34 बजे. चन्द्रोदय 22:25 बजे, चन्द्रास्त 13:34 बजे. राहुकाल 04:30 बजे से 06:00 बजे तक.

अश्विन 17, शक् संवत् 1933. अश्विन शुक्ल त्रयोदशी, संवत् 2068, सौर (कन्या) अश्विन मास की 24 प्रविष्टें. जिल्काद 11, हिजरी 1432 (मुस्लिम). शरद ऋतु.

अश्विन शुक्ल पक्ष त्रयोदशी अर्धरात्रियोत्तर 02:55 बजे तक, तत्पश्चात चतुर्दशी तिथि प्रारंभ. शतभिषा नक्षत्र प्रात: 10:31 बजे तक, तदन्तर पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र प्रारंभ. गण्ड योग अपराह्न 13:49 बजे तक, तत्पश्चात वृद्धि योग प्रारंभ. चन्द्रमा पूरा दिन-रात कुम्भ राशि में ही संचरण करेगा. पंचक, रवि प्रदोष व्रत, बुध तुला राशि में रात्रि 23:35 बजे प्रवेश करेगा, शुक्र स्वाति नक्षत्र में प्रवेश करेगा.

मौसम : पूर्ववत दिनों की अपेक्षा मौसम साफ रहेगा. पर्वतीय क्षेत्रों में ठंड बढ़ेगी.

साप्ताहिक राशिफल

मेष-इस सप्ताह कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने से मन हिचकिचाएगा. अच्छी भावनात्मक अभिव्यक्ति से संबंध प्रगाढ़ होंगे. गलत लोगों से निकटता आपके लिए हानिकर हो सकती है. नई अभिलाषाएं मन पर प्रभावी होंगी. शासन-सत्ता से जुड़े लोगों की लोकप्रियता बढ़ेगी. बृहस्पतिवार एवं शुक्रवार को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. राजनीति से जुड़े लोगों को कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. जरूरी कायरें में आलस्यवश लापरवाही न करें. निकट संबंधों में मधुर वाणी का प्रयोग करें. कार्यक्षेत्र में गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें. खान-पान में सतर्कता बरतें, अन्यथा उदर विकार की आशंका है. शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में मन समुचित परिश्रम करने हेतु केंद्रित होगा. राजनीति से जुड़े लोगों को कुछ कठिनाइयों का एहसास होगा.

वृष-इस सप्ताह परिवार में कुछ तनाव की स्थिति रहेगी. सगे-संबंधियों के बीच अचानक कुछ गलतफहमी पैदा होंगी. किसी महत्वपूर्ण कार्य वश घर से दूर जाना पड़ सकता है. अपनी क्रियाशीलता बढ़ा प्रगति की ओर अग्रसर होंगे. अच्छी भावनाएं मकसद को सफल करेंगी. परिजनों की सुख-सुविधा के प्रति मन चिंतित होगा. किसी महत्पूर्ण कार्य के परिणाम के प्रति जिज्ञासा प्रबल होगी. राजनीति से जुड़े लोगों को ग्रहों की अनुकूलता का लाभ मिलेगा. रविवार एवं सोमवार को आकस्मिक किसी सुखद समाचार से मन प्रसन्न होगा. काफी दिनों से अवरोधित कोई महत्वपूर्ण कार्य हल होने के आसार बनेंगे. आय के साधन सुलभ होंगे. बुधवार एवं शनिवार को किसी महत्वपूर्ण कार्य में अवराध से मन चिंतित होगा. पुराने संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी किंतु अपयश व लांछन से बचें. जीवन साथी का सहयोग प्राप्त होगा.

मिथुन-पूरे सप्ताह मन अच्छे विचारों से प्रभावित रहेगा. नई रुचि नये व्यक्तित्व के निर्माण में सहायक होगी. धनाभाव के कारण संबंधों का वास्तविक चेहरा नजर आएगा. पुरानी समस्याओं पर विजय प्राप्त होगी. राजनीति से जुड़े लोगों की सक्रियता उनके प्रयासों को सार्थक करेगी. कार्यक्षेत्र में बचकाना स्वभाव छवि को कुप्रभावित कर सकता है. रोजगार संबंधी यात्रा करनी पड़ सकती है. रविवार एवं सोमवार को अपनी मधुरवाणी से संबंधों को प्रगाढ़ बनाएंगे. उच्च मनोबल व बौद्धिक क्षमता द्वारा नियोजित परिश्रम कर आय-व्यय में संतुलन बिठाएंगे एवं कठिन से कठिन स्थितियों में अपने हर दायित्व को पूर्ण करने में सफल होंगे. बृहस्पतिवार एवं शनिवार को विरोधियों की प्रबलता से कार्यक्षेत्र में कठिनाइयां संभव. निराशावादी विचारों को त्याग आशावादी बनें.

कर्क-दूसरों में कमियां निकालने के बजाय स्वयं का आंकलन करें. महत्वपूर्ण स्थितियों में दूसरों पर निर्भर न रहें. अपने अन्दर धैर्य व वाणी में मधुरता लाने का प्रयास करें. संबंधों में कटु वचनों का प्रयोग न करें. कुशल बौद्धिक क्षमता व मनोबल द्वारा हर समस्या का हल अच्छे ढ़ंग से कर लेंगे. शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में किया गया परिश्रम तीव्र होगा. सोमवार एवं मंगलवार को कुछ नये उत्साह व कार्य क्षमता की अनुभूति करेंगे. योजनाओं के फलीभूत होने से मन प्रसन्न होगा. सामाजिक मान-मर्यादा बढ़ेगी. कार्यक्षेत्र में अपनी बौद्धिक क्षमता का लाभ उठाएंगे. शुक्रवार एवं शनिवार को किसी महत्वपूर्ण उद्देश्य से की गई यात्रा में कठिनाइयां संभव. किसी विपरीतलिंगी संबंध से निकटतावश छवि कुप्रभावित होगी. अत: सतर्क रहें.

सिंह-महत्वपूर्ण संबंधों की संजीदगी समझने का प्रयास करें. गंभीर स्वभाव रिश्तों में भावनात्मक आदान-प्रदान में कमी लाता है. अत: उक्त स्वभाव को सुधारें. जरूरी कार्य को पूर्ण करने हेतु परिजनों की मतानेकता से मन असन्तुष्ट रहेगा. मन अच्छे व प्रगतिशील विचारों से सिंचित रहेगा. संतान संबंधी कुछ चिंताएं मन पर प्रभावी होंगी. रविवार एवं सोमवार को निकट संबंधों में छोटी-छोटी बातों का बुरा न मानें. अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. नये कार्य में पूंजी निवेश हेतु धनाभाव अवरोधक हो सकता है. बृहस्पतिवार एवं शुक्रवार को शासन-सत्ता से जुड़े लोगों को लाभ के अवसर मिलेंगे. किसी महत्वपूर्ण कार्य हेतु किया गया प्रयत्न सार्थक होगा. मित्र की मध्यस्थता से बिगड़े संबंधों में सुधार होगा. राजकीय कर्मचारियों को नौकरी का वातावरण सुखद लगेगा. कार्यक्षेत्र में विरोधियों की सक्रियता से सावधान रहें.

कन्या-यह सप्ताह धनागम की दृष्टि से काफी अच्छा रहेगा. यह सप्ताह व्यस्तताओं से भरा रहेगा. शासन-सत्ता का लाभ मिलेगा तथा राजनीतिक सक्रियता बढ़ेगी. समस्याओं के मध्य कार्य पूर्ण होते नजर आएंगे. संघर्ष व परिश्रम से पुरानी समस्याओं पर विजय प्राप्त करेंगे. सोमवार एवं बुधवार को पुरानी घटनाओं के स्मरण मन में कष्ट संभव. अत्याधिक व्यय से मन परेशान होगा. लेन-देन में थोड़ी सावधानी बरतें. किसी नये व्यवसाय में पूंजी निवेश से पूर्व अनुभवी लोगों की सलाह लें. मित्र के भेष में गुप्त शत्रुओं से सतर्क रहें. शुक्रवार एवं शनिवार को कुशल नियोजन व नेतृत्व की अदभुत क्षमता से रचनात्मक कायरे को कुशलता पूर्वक पूर्ण करेंगे. अपनी मधुर वाणी का प्रयोग कर संबंधों में लोकप्रियता हासिल करेंगे. साथी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें.

तुला-उच्चस्तरीय संबंधों का सानिध्य व सहयोग मिलेगा. बचकाना स्वभाव पर काबू रख अपने दायित्वों के प्रति सजग हों. सामान्य दिनचर्या के साथ बीत रहे जीवन में उत्साह का अभाव रहेगा. सोमवार एवं मंगलवार को नवीन योजनाओं को पूर्ण करने हेतु समुचित ऊर्जा की अनुभूति होगी. भावुकता पर नियंतण्ररखें, अन्यथा भावनात्मक शोषण के शिकार हो सकते हैं. जीवन साथी से वैचारिक मतभेद संभव. जरूरी जिम्मेदारियों की पूर्ति में अर्थाभाव अवरोधक होगा. सगे-संबंधियों में खुशहाल संबंध के लिए पारदर्शी बनें. रविवार एवं मंगलवार को भौतिक सुख-साधनों की लालसा बढ़ेगी. माता अथवा किसी निकट व्यक्ति के सुख-दुख के प्रति मन चिंतित होगा. भावुकतावश किसी संबंधी छोटी-छोटी बातें मन को कष्ट पहुचा सकती हैं. शुक्रवार एवं शनिवार को नई आशाएं मन को उत्साहित करेंगी.

वृश्चिक-सभी चिंताओं को त्याग कैरियर के प्रति सजग हों. दुखद पलों को याद करने से कुछ बदलने वाला नहीं है. इसलिए सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े. कार्यक्षेत्र में कोई नये लाभ के आसार बनेंगे. महत्वाकांक्षाएं सकारात्मकता हेतु उद्वेलित करेंगी. कार्यक्षेत्र में अपनी कार्यकुशलता व प्रतिभा का जौहर बिखेरेंगे तथा अच्छी सफलताएं अर्जित करेंगे. मन नये जरूरी दायित्वों के बोझ से बोझिल होगा. रविवार एवं सोमवार को परिजनों की छोटी-छोटी बातों का बुरा न माने. आवेश में किये गये कार्य से मन को कष्ट होगा. लापरवाहीवश असफलताओं का जिम्मेदार स्थितियों को ठहराना ठीक नही है. बृहस्पतिवार एवं शनिवार को कुछ नई योजनाओं से मन प्रभावित होगा. नये संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी. उच्चस्तरीय लोगों से निकटता बढ़ेगी.

धनु-इस सप्ताह ग्रहों की अनुकूलता प्रगति के मार्ग खोलेगी. निकट संबंधों की कड़वाहट को दूर करने की चेष्ठा करें. मन नई अभिलाषाओं से प्रभावित रहेगा. व्यावसायिक लाभ से उत्साहित होंगे. जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहे. किसी प्रकार की कानूनी कठिनाइयों की आशंका है. अत: सावधानी बरतें. रविवार एवं सोमवार को समुचित परिश्रम के बाद भी मनोवांछित परिणाम न मिलने से मन चिंतित होगा. घर में छोटे-मोटे तनाव की आशंका है. विद्यार्थी शिक्षा-प्रतियोगिता में लापरवाही न बरतें, अन्यथा परिणाम बुरे हो सकते हैं. बृहस्पतिवार एवं शुक्रवार को मन सुख व उत्साह से परिपूर्ण रहेगा. योजनाओं को फलीभूत करने में सक्षम होंगे. नौकरी-पेशे में लोकप्रियता व प्रभुत्व बढ़ेगा. रोजगार क्षेत्र में परिश्रम रंग लएगा. निकट संबंधों में भावनात्मक अपेक्षाएं बढ़ेगी.

मकर-महत्वाकांक्षाएं उद्वेलित कर सुख से वंचित करेंगी. पूर्वाग्रहवश दूसरों की आलोचना करना व्यक्तित्व पर कुप्रभावी होगा. किसी महत्वपूर्ण वस्तु के खोने का दुख रहेगा. शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में चल रहे प्रयत्न सार्थक होंगे. किसी महत्वपूर्ण दायित्व की कुशल पूर्ति हेतु मन चिंतित होगा. रविवार एवं सोमवार को तमाम जिम्मेदारियों की पूर्ति हेतु धन संचय के लिए मन प्रयत्नशील होगा. उच्च कल्पनाशील मन नयी सुंदर कल्पनाओं से ओतप्रोत रहेगा. शुक्रवार एवं शनिवार को विपरीतलिंगी संबंधों से निकटता लांछित कर सकती है. जीवन साथी से वैचारिक मतभेद संभव. जीवन साथी के साथ मधुरता कायम रखें. परिवार में किसी अभिभावन की अस्वस्थ्ता से मन चिंतित होगा. प्रतिष्ठित लोगों से निकटता बढ़ेगी. लेन-देन में थोड़ी सावधानी बरतें.

कुंभ-अपने मन को रचनात्मक कायरे की तरफ केंद्रित करें. भौतिक सुख-सुविधाओं का आकांक्षी मन उसकी प्राप्ति हेतु लोलुप होगा. महत्वपूर्ण दायित्वों की कुशल पूर्ति हेतु समुचित व्यवस्था के लिए मन चिंतित होगा. रविवार एवं सोमवार को दायित्वों की पूर्ति हेतु प्रयत्नशील मन समुचित साधनाभाववश चिंतित होगा. विद्यार्थियों के मन में नकारात्मक चिंताएं उनके उत्साह में कमी लाएंगी. किसी नये व्यवसाय में पूंजी निवेश से पूर्व जानकार लोगों की सलाह लें. शुक्रवार एवं शनिवार को सुनियोजित कार्य पण्राली द्वारा कार्यक्षेत्र में लोकप्रिय होंगे. मन अच्छी भावनाओं से प्रभावित रहेगा. रचनात्मक व सामाजिक कायरें में रुचि बढ़ेगी. आय में वृद्धि होगी.

मीन-जीवन में सुख-दुख हैं किन्तु पूरे आत्म विास के साथ सभी स्थितियों से तालमेल बिठाने वाला ही सफल होता है. अच्छी आशा के साथ योजनाओं को फलीभूत करें. राजकीय कर्मचारियों के लिए नौकरी का वातावरण अनुकूल होगा. आर्थिक रूप से आत्मनिर्भरता की इच्छा प्रबल होगी. राजकीय कर्मचारियों को नौकरी में कुछ परिवर्तित स्थितियां सुखद लगेंगी. रविवार एवं सोमवार को किसी महत्वपूर्ण दायित्व की कुशल पूर्ति हेतु मन चिंतित होगा. परिवार में किसी की अस्वस्थता मन को परेशान करेगी. बृहस्पतिवार एवं शनिवार को विद्यार्थियों को मिली सफलताएं, उनके उत्साह में वृद्धि करेंगी. आकस्मिक किसी सुखद घटना से पारिवारिक वातावरण उत्साहित रहेगा. जीवनसाथी से संबंधित किसी समस्या के हल होने से दाम्पत्य जीवन सुखद होगा.

Posted by राजबीर सिंह at 10:27 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh