कमेले पर अहम फैसला संभव, लखनऊ में बैठक आज

कमेले पर आज अहम फैसला हो सकता है।

कैबिनेट मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी और नगर विकास मंत्री नकुल दूबे ने नगर निगम और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को पूरे रिकार्ड के साथ लखनऊ तलब कर लिया है।

बैठक में शामिल होने के लिए अधिकारी लखनऊ रवाना हो गए हैं। बसपा से निष्कासन के बाद विधायक हाजी याकूब कुरैशी की घेराबंदी तेज हो गई है। इसी कड़ी में लखनऊ में बैठक बुलाई गई है, जिसमें हापुड़ रोड पर अवैध रूप से चल रहे कमेले, हड्डी चर्बी पकाने की भट्टिया, उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा कमेला विभिन्न मीट प्लांट पर की गई कार्रवाई, घोसीपुर में निर्माणाधीन पशुवधशाला से जुड़े सभी बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा होगी।

शासन ने कमेले की मौजूदा स्थिति, इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट, हाइकोर्ट और मानवाधिकार आयोग में चल रहे मामलों सहित सभी संबंधित रिकार्ड तलब किया है। कमेले में पशु कटान के बदले लेवी शुल्क और पशुओं के एंटी मार्टम पोस्टमार्टम का रिकार्ड भी मंगाया गया है।

बैठक में कमेले पर कोई भी अहम फैसला हो सकता है। कमेला बंद कराने के साथ ही घोसीपुर में निर्माणाधीन पशुवधशाला का ठेका निरस्त करने का आदेश भी दिया जा सकता है।

बैठक में शामिल होने के लिए नगर आयुक्त चन्द्रप्रकाश त्रिपाठी, उप निदेशक पशुपालन डा.राजेश कुमार मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा.केके वर्मा सहित कई अन्य अधिकारी भी लखनऊ रवाना हो गए हैं।

बैठक की सूचना मिलते ही नगर निगम और पशुपालन विभाग ने अपना-अपना पक्ष मजबूत करने के लिए पूरी कसरत की। पशुपालन अधिकारियों ने कमेले का दौरा और नगर आयुक्त से बात करके शासन को रिपोर्ट भेजकर बिना एंटी मार्टम पोस्टमार्टम के पशु कटान की जानकारी दी।

नगर आयुक्त ने भी तीन अधिकारियों की टीम भेजकर कमेले का निरीक्षण कराया। यह बात अलग है कि टीम बाहर से बाहर ही लोगों से पूछताछ करके लौट आई। अब सभी की निगाहें लखनऊ में होने वाली बैठक पर लगी हैं।

तो नगर निगम चलाएगा कमेला यदि शासन नगर निगम का कथित ठेका निरस्त करते हुए कमेले पर अवैध कटान बंद करता है तो शासन के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक कमेले का संचालन निगम स्वयं करेगा। ऐसी स्थिति में रोजाना सढ़े तीन सौ से अधिक पशुओं का कटान नहीं होगा।

पशुपालन विभाग एंटीमार्टम पोस्टमार्टम सेवा शुल्क वसूल करेगा जबकि लेवी नगर निगम में मर्ज होगी। पूर्व ठेकेदार इमरान कुरैशी के विरुद्ध एंटीमार्टम, पोस्टमार्टम की ऐवज में बकाया चल रही 42 लाख रुपये की आरसी भी जारी हो सकती है।

Posted by राजबीर सिंह at 9:23 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh