वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है.

भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

फिरोजशाह कोटला पर आज भारत और वेस्टइंडीज की टीमें भिड़ेंगी. इस समय दोनों टीमों के हौंसले बुलंद हैं

एक ओर जहां भारतीय टीम ने हाल में इंग्लैंड को अपने घर में एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला में 5-0 से मात दी है वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने बांग्लादेश को टेस्ट श्रृंखला में 1-0 से पराजित किया है.

भारतीय टीम जून में कैरेबियाई दौरे पर गई थी जहां उसने वेस्टइंडीज को टेस्ट श्रृंखला में 1-0 से मात दी थी. मेहमान टीम की कोशिश उस हार के बदले को चुकता करने की होगी.

इस मैदान पर टेस्ट मैचों में दोनों टीमें अब तक छह बार आमने-सामने हुई हैं जिनमें दो बार वेस्टइंडीज ने जीत हासिल की है वहीं चार टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैचों में भारत को इस मैदान पर अब भी पहली जीत का इंतजार है.

सचिन 100वें अंतर्राष्ट्रीय शतक से एक कदम पीछे

अनुभवी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से उनके प्रशंसकों को अधिक उम्मीदे होंगी जो अपने 100वें अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाने के करीब हैं. तेंदुलकर 99 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगा चुके हैं. ऐसे में खुद तेंदुलकर भी इस उपलब्धि को जल्द से जल्द हासिल करना चाहेंगे.

भारतीय टीम में इस समय अनुभव और युवा खिलाड़ियों का मिश्रण है. अनुभवी सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, और युवराज सिंह की टीम में वापसी हुई है. इंग्लैंड दौरे पर ये सभी खिलाड़ी चोटिल हो गए थे. इसके अलावा राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जैसे अनुभवी बल्लेबाज टीम के साथ हैं.

इशांत शर्मा, उमेश यादव के रूप में भारतीय टीम के पास तीन मध्यम गति के युवा गेंदबाज मौजूद हैं जबकि रविचंद्रन अश्विन, प्रज्ञान ओझा के कंधों पर स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी होगी.

विजय अभियान जारी रखना चाहेगी वेस्टइंडीज

दूसरी ओर, बांग्लादेश में बेहतरीन प्रदर्शन कर भारतीय दौरे पर आई वेस्टइंडीज की टीम अपने विजय अभियान को जारी रखना चाहेगी.

कप्तान डेरेन सैमी को प्रतिभावान बल्लेबाज डेरेन ब्रावो और किर्क एडवर्ड्स से काफी उम्मीदे होंगी जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार पारी खेली थी.

इसके अलावा अनुभवी शिवनारायण चंद्रपॉल, मार्लन सैमुएल्स, केरोन पॉवेल और कार्लटन बग के रूप में वेस्टइंडीज टीम के पास बेहतरीन बल्लेबाजी विकल्प मौजूद है.

तेज गेंदबाजी आक्रमण में फिडेल एडवर्ड्स, रवि रामपॉल जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाज मौजूद हैं वहीं स्पिन के रूप में देवेंद्र बीशु मौजूद हैं जो शानदार प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, प्रज्ञान ओझा, उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: केरोन पॉवेल, क्रेग ब्रेथवेट, किर्क एडवर्ड्स, डेरेन ब्रावो, शिवनारायण चंद्रपॉल, मार्लन सैमुएल्स, कार्लटन बग, डेरेन सैमी (कप्तान), रवि रामपॉल, फिडेल एडवर्ड्स, देवेंद्र बीशु.

Posted by राजबीर सिंह at 9:19 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh