प्रसिद्ध संगीतकार और गायक भूपेन हजारिका का निधन

प्रसिद्ध संगीतकार एवं आसमिया गायक भूपेन हजारिका का शनिवार को निधन हो गया है. संगीत जगत के लिए यह एक बड़ी क्षति है.

भूपेन हजारिका का निधन मुंबई के कोकिलाबेन धीरूबाई अंबानी अस्पताल में हुआ.कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल के मुख्य प्रवक्ता जयंत साहा ने बताया, उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. उनका निधन शाम लगभग साढ़े चार बजे हुआ. हजारिका का इस अस्पताल में 29 जून से इलाज चल रहा था.

भूपेन हजारिका का जन्म मार्च नवम्बर 1926 में हुआ था. भूपेन हजारिका 86 साल के थे. भूपेन हजारिका लम्बे समय से बीमार थे. अभी पिछले दिनों उन्हें निमोनिया हुआ था. तबीयत लगातार बिगड़ने की वजह से 23 अक्टूबर को उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन धीरूबाई अंबानी अस्पताल के वेंटिलेटर पर रखा गया था.

पिछले कुछ दिनों से उनकी दोनों किडनी ठीक ढंग से काम नहीं कर पा रही है.

संगीत निर्देशक हजारिका को गत जून में सीने में संक्रमण की वजह से सांस लेने में दिक्कत होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. आठ सितंबर को उनका जन्मदिन था. अस्पताल में ही उन्होंने अपना जन्मदिन मनाया था.

असम में उनका जन्म दिन ‘जन संगीत दिवस’ के रूप में मनाया गया था. उन्हें सम्मान देने के लिए ऐसा किया गया था. हजारिका ने बंगाली, असमिया और हिंदी समेत कई भारतीय भाषाओं में गीत गाए हैं. वह पद्मभूषण और दादासाहब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किए जा चुके हैं.

गौरतलब है कि हजारिका जब 10 साल के थे, तभी उन्होंने पहला गीत लिखा और गाया था. तब से उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा.बहुमुखी प्रतिभा के धनी हजारिका एक कवि, पत्रकार, गायक, गीतकार, संगीतकार, फिल्मनिर्माता, लेखक और नेता भी हैं.

लंबे समय से उनकी साथी और फिल्मकार कल्पना लाजमी निधन के समय उनके साथ थीं.

Posted by राजबीर सिंह at 9:22 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh