सोने और चांदी के दामों में भारी गिरावट

अंतरराष्ट्रीय अनिश्चित्ता की मार के चलते देश के सर्राफा बाजारों मे सोने और चांदी के दामों में भारी गिरावट आई है.

पहले जहां निवेशक सोने को सेफ इंवेस्टमेंट समझ कर इसमें निवेश कर रहे थे अब वो भी मंदी की आंशका से हड़बड़ा कर इसमें बिकवाली करने लगे हैं. घरेलू बाजार में सोने और चांदी में जबर्दस्त गिरावट देखने को मिली.

एमसीएक्स पर सोना करीब 4 % टूटकर 25,679 रुपये प्रति दस ग्राम तक गया, जबकि चांदी 9 % की रिकॉर्ड गिरावट के साथ 48,891 रुपये प्रति किलोग्राम तक गई. भारी गिरावट के चलते एक समय एमसीएक्स पर कारोबार बंद कर दिया गया. सुबह के कारोबार में ईटीएफ गोल्ड भी धराशायी हुआ. लगभग सभी ईटीएफ करीब 6% तक गिरे.

हालांकि सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि सोने के दाम 26,000 के नीचे आना मामूली बात नहीं है. गिरावट और भी बढ़ सकती है.

वहीं आम ग्राहकों को चाहिए कि वह ज्यादा इंतजार करते हुए दीवाली से पहले ही थोड़ी-थोड़ी खरीदारी अभी से शुरू कर दे.

त्योहारी सीजन चुका है और उसके बाद शादियां शुरू होने वाली हैं, ऐसे में सोने की कीमतों में इतनी गिरावट एक तरह से खरीदने का मौका ही है.

विश्लेषकों का कहना है कि में लगातार गिरावट नहीं सकती, यह कुछ दिनों बाद ही बाउंस बैक करेगा. ऐसे में ग्राहकों को चाहिए कि शादियों के लिए भी शॉपिंग अभी शुरू कर दें.

निफ्टी पर सुबह के कारोबार के दौरान लगभग सभी तरह के गोल्ड ईटीएफ में भारी गिरावट देखी गई.

पिछले कई महीनों में गोल्ड ईटीएफ ने इतनी बड़ी गिरावट नहीं देखी थी. जानकारों का कहना है कि दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं पर जिस तरह संकट के बादल मंडरा रहे हैं और शेयरों में गिरावट जारी है, वैसे में सोने को और चढ़ना था. लेकिन डॉलर ने सारे समीकरण बिगाड़कर रख दिए हैं.

Posted by राजबीर सिंह at 4:42 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh