"हेमिल्टन-टी 1" पोर्टेबल वेंटिलेटर राजधानी में लांच

अतिगंभीर रोगियों को अब मौके पर ही सघन जीवन रक्षक पण्राली मुहैया कराई जा सकेगी.

हेमिल्टन-टी 1 नामक इस पोर्टेबल को राजधानी में लांच किया गया. यह पहली हाई एण्ड आईसीयू परफोर्मिंग ट्रांसपोर्ट वेंटिलेटर है. हेमिल्टन-टी 1 को दुनिया के किसी भी स्थान पर आईसीयू व्यस्क या बाल रोगी को वेन्टिलेट करने के लिए बनाया गया है.

इसका आकार बहुत छोटा है. 6.5 किलोग्राम से भी कम वज़न के साथ, इसकी बैटरी 5.5 घण्टे तक काम कर सकती है. इसमें 8.4 का कलर टच स्क्रीन और उच्च प्रदर्शन का टरबाइन है. यह आईसीयू वेन्टिलेटर रोगी को हर जगह मदद कर सकता है, चाहे वह ज़मीन पर हो या हवा में.

इसके लांच के मौके पर सत्या मेडिटेक के प्रबंधक अजय चोपड़ा ने कहा कि जल्द यह उपकरण दिल्ली समेत देश के अस्पतालों में रोगियों की सेवा के लिए उपलब्ध होगा. उन्होंने कहा कि फिलहाल यह सुविधा यूरोपियाई देशों में है. अधिकांश रोगियों की मृत्यु रोगी को आपातकाल के स्थान से आईसीयू तक ले जाते समय रास्ते में ही हो जाती है.

हेमिल्टन मेडिकल के संजय सपरू ने कहा कि हेमिल्टन टी-1 अपनी तरह का पहला वेन्टिलेटर है, जो हवा में या सड़क पर सभी जगह काम करता है. इसमें कई खास विशेषताएं हैं जैसे एएसवी- एक ऑटोपायलट वेन्टिलेशन अवधारणा और डायनामिक लंग जो एक हवाईजहाज के कोकपिट की तरह आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराता है.

Posted by राजबीर सिंह at 8:27 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh