‘चाचा नेहरू सेहत योजना’ 14 नवम्बर 2011 से होंगी शुरू

दिल्ली सरकार ने वर्ष 2011-12 के बजट में मुख्यमंत्री शीला दीक्षित द्वारा घोषित ‘चाचा नेहरू सेहत योजना’ लागू करने का फैसला किया है.

सरकार ने इसके लिए तमाम औपचारिकताएं और सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम पूरा कर लिया है. इससे पहले सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी की थी. योजना का मकसद सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों के स्वास्थ्य की जांच और उपचार सुनिश्चित करना है.

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई उच्च-स्तरीय बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डा. एके वालिया, मुख्य सचिव पीके त्रिपाठी, प्रधान सचिव अंशु प्रकाश, प्रधान सचिव वित्त डीएम सपोलिया और निदेशक स्वास्थ्य सेवा डा. एनवी कामथ मौजूद थे. बैठक में चाचा नेहरू सेहत योजना लागू करने की तैयारियों की समीक्षा की गई.

इस दौरान शीला दीक्षित ने स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग को इस योजना को सही तरीके से शुरू करने को कहा. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से यह सुनिश्चित करने को कहा कि स्वास्थ्य जांच व्यापक होनी चाहिए.

इस योजना का मकसद शुरू से ही बच्चों में बीमारियों के लक्षण का संकेत मिलते ही समुचित उपचार शुरू करना है. प्रथम चरण में यह योजना 100 स्कूलों से शुरू की जाएगी. कुल 954 स्कूलों में इस योजना का विस्तार चरणबद्ध तरीके से होगा.

व्यापक कंप्यूटरीकृत लेखा-जोखा तैयार करने के लिए इस पर बारीकी से नजर रखी जाएगी. इस योजना को सभी 14 लाख विद्यार्थियों तक लागू करने के लिए 117 दल बनाएं जाएंगे, जिसमें एक डाक्टर, एक नर्स और एक कंप्यूटर डाटा आपरेटर होगा.

एक दल एक दिन में 60 बच्चों की हरेक बीमारी की जांच करेगा. स्कूलों में कुल मिलाकर 200 दिन काम होता है. इस प्रकार एक दिन में 12000 बच्चों की जांच की जा सकेगी. डा. वालिया ने कहा कि बच्चों की सामान्य जांच के अलावा मुफ्त दवा और उपचार उपलब्ध कराई जाएगी और बीमार बच्चों को बड़े अस्पताल में भेजा जाएगा.

Posted by राजबीर सिंह at 8:21 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh