आज का राशिफल : 31 अक्टूबर 2011

मेष:- आपके लिए आज का दिन बहुत जरूरी है। आप उन लोगों से दूरी बनाएं रखें जो सामने चापलूसी करते हैं लेकिन पीठ पीछे आपके लिए सिर दर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपको अपना ही समय नष्ट होगा। बेहतर है आप उसकी बातों को अनसुनी कर दें।

वृष:- आज के दिन आपको अपने आने वाले दिनों को व्यवस्थित करने के लिए या किसी नए मेहमान के स्वागत के लिए कुछ तैयारी करनी होगी। अत: यही उत्तम रहेगा कि आज कुछ महत्वपूर्ण शॉपिंग और खरीदारी करें और घर की साज-सज्जा पर ध्यान दें। धन से जुड़ी कोई अच्छी खबर आपको दोपहर बाद मिल सकती है।

मिथुन:- आज के दिन आपकी सोच में कुछ नया बदलाव आ सकता है। अपने ऊपर आए संकट को टालने के लिए कुछ आध्यात्मिक और व्यक्तिगत प्रयास करने की जरूरत होगी। कुछ बदलाव आने से आपका स्वास्थ्य भी सुधरेगा और भगवान के भरोसे रहने की प्रवृति भी प्रबल होगी। यदि आप अपनी सोच और समझ को बदल लें तो मानसिक तनाव भी एकाएक ही कम होंगे।

कर्क:- मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

सिंह:- धन कमाने के लिए कई प्रकार के जायज और कष्टदायक तरीके आपने अभी तक अपना लिए। आज के दिन कुछ ऐसा प्रस्ताव भी आपको मिल सकता है जिसमें रिस्क या जोखिम ज्यादा हो। यदि आप मजबूत इच्छा शक्ति के जातक हैं और नुकसान सहन करने की शक्ति आप में है तो आप ऐसे मामलों में जरूर ही भाग्य आजमाएं। हो सकता है कुछ कर सकने की क्षमता आप में उभर आए।

कन्या:- किसी बदलाव या आने वाले समय के परिवर्तन से आपको आज के दिन कुछ चिन्ता हो सकती है। यदि भरोसा और ईमानदारी का मेल हो तो कोई दूर का जानकार व्यक्ति आपके इस संशय का निवारण कर सकता है। यह जरूरी नहीं है कि जो कुछ भी आपके दिमाग में चल रहा है वह शत-प्रतिशत घटित हो। कई बार घटनाक्रम बिल्कुल बदल भी जाता है।

तुला:- कुछ अच्छा लाभ कमाने के लिए आप अकेले ही आगे नहीं आएं बल्कि जो प्रस्ताव आपको मिल रहे हैं उनके व्यवसायिक समझौतों पर अच्छी तरह ध्यान दें। जल्दीबाजी में कोई भी निर्णय लेना ठीक नहीं और यह भी सही है कि अकेला व्यक्ति आज कोई खास लक्ष्य को अकेले ही प्राप्त नहीं कर सकता है। परोक्ष रूप से सबको साथ लेना जरूरी होगा।

वृश्चिक:- यदि आप फिलहाल के दौर को थोड़ा विस्तार से विवेचन करें तो आपको लगेगा कि काम-काज और रोजगार के बेहतरीन मौके आने वाले हैं। यदि आप इन मौकों का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे तो अभी से ही आपको कमर कसनी होगी। आपकी बेदाग छवि और स्पष्ट दृष्टिकोण आपके लिए भविष्य के नए रास्ते खोज सकता है।

धनु:- फिलहाल आप अपनी नाकामी या असफलता पर कोई नकारात्मक सोच या विचार नहीं रखें। आपकी सहज प्रवृति और कर्मठ व्यक्तित्व आपके लिए खुद ही सफलता के लिए अच्छे रास्ते तय करेगा। खुद पर विश्वास रखें और अपने सपनों को सच करने में जुट जाएं। कुछ तकलीफ और अड़चनें सभी को झेलने पड़ सकते हैं।

मकर:- कुछ तनावपूर्ण स्थितियां आपके कार्यस्थल पर पैदा हो सकती हैं। लेकिन ऐसी स्थितियों के बीच भी करियर पर ध्यान देना जरूरी होगा। हो सकता है आपके लिए इन बातों के अलावा सोचने के और भी कई मुकाम हैं। जब भी आप किसी कष्टमय दौर से गुजरते हैं तो अचानक ही एक नया संकल्प भी आपको आगे बढ़ने में मददगार साबित होता है। छोटी-मोटी खुशियां भी आपको चिन्तामुक्त रखेंगी।

कुंभ:- आज आप अपने जीवन में कोई नई शुरुआत करने की सोच सकते हैं। लेकिन यह भी तय है कि किसी भी योजना को अमल में लाने के लिए कुछ खर्च भी करना पड़ेगा। अगर खर्च करेंगे तो आगे चलकर प्रगति भी होगी और लाभ भी होगा। जो भी फैसला करना हो उस पर अच्छे लोगों की सलाह लेना जरूरी है। हो सकता है बाद में अवरोध आने पर लोग इस बात के लिए आपको लक्ष्य बनाएं।

मीन:- आज का दिन आर्थिक और सामाजिक कार्यों के लिए विशेष अनुकूल रहेगा। पारिवारिक मामलों के लिहाज से भी दिन सर्वोत्तम है। घर में किसी मांगलिक कार्य या यात्रा के लिए विचार-विमर्श करना जरूरी होगा। आपके सलाह के अनुसार सभी लोग अब किसी न किसी कार्य विशेष को पूरा करने का बीड़ा उठा सकते हैं।

Posted by राजबीर सिंह at 6:31 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh