राजस्थान : भंवरी देवी हत्याकांड में आये कांग्रेसी नेताओं के नाम

नर्स भंवरी देवी (फाइल फोटो)
नर्स भंवरी देवी (फाइल फोटो)

भंवरी देवी अपहरण मामले में रिमांड पर चल रहे सूत्रधार शहाबुद्दीन ने तीन कांग्रेसी नेताओं के नाम लिए हैं.

सूत्रों के अनुसार लाई डिटेक्टर टेस्ट के माध्यम से हुई पूछताछ के दौरान आरोपी ने ये नाम उगले. इनमें विधायक का नाम भी शामिल है.

शहाबुद्दीन को गत दिनों दिल्ली स्थित सीबीआई मुख्यालय ले जाने के बाद शनिवार रात वापस जोधपुर लाया गया जहां रविवार दोपहर महात्मा गांधी अस्पताल में उसकी मेडिकल जांच कराई गई. कोर्ट ने हिरासत के दौरान 48 घंटे में उसका मेडिकल कराने के आदेश दिए थे.

शहाबुद्दीन को सोमवार को फिर कोर्ट में पेश किया जाएगा क्योंकि सोमवार को उसकी सात दिन की रिमांड अवधि समाप्त हो जाएगी.

सीबीआई अधिकारियों की मौजूदगी में दिल्ली में शुक्रवार को शहाबुद्दीन का लाई डिटेक्टर टेस्ट हुआ जिसमें उसने कांग्रेस के तीन नेताओं के नाम बताए हैं.

उसने बार-बार विधायक का नाम लिया. अब सीबीआई टीम शहाबुद्दीन द्वारा बताए गए तीनों नेताओं से भी पूछताछ कर सकती है.

सूत्रों के मुताबिक पूछताछ में शहाबुद्दीन ने बताया कि भंवरी देवी अपहरण मामले में उसने जो मोबाइल उपयोग किया था वो किसी दूसरे के नाम है.

साजिश में शामिल अन्य लोगों के पास भी फर्जी नाम से ली गई सिम थीं. ये सभी सिम विधायक के भाई ने उपलब्ध करवाई थी. इस बीच सीबीआई की दूसरी टीम शनिवार देर शाम शहाबुद्दीन के घर पीपाड़ शहर पहुंची जहां उसने शहाबुद्दीन की पत्नी, दोनों पुत्रियों, दोनों पुत्रों तथा वर्कशॉप में कार्य करने वाले दो सालों से अलग-अलग पूछताछ की तथा घर में मिले कम्प्यूटर की जांच भी की.

कथित सीडी की तलाश में उसके सीपीयू आदि खंगाले गए. जांच के लिए कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क तथा बर्खास्त मंत्री महिपाल मदेरणा के साथ खिंचवाए गए कुछ फोटो कब्जे में लिए. इसके अलावा घर व घर के परिसर में बने वर्कशॉप का नक्शा भी तैयार किया गया.

सीबीआई ने यहां से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी कब्जे में लिए हैं. जिनमें वर्कशॉप में बनने वाले उपकरणों के खरीदारों संबंधी दस्तावेज भी शामिल हैं. सीबीआई ने शहाबुद्दीन द्वारा गाड़ियों की खरीद-फरोख्त संबंधी कुछ रिकॉर्ड भी कब्जे में लिए हैं.

अब तक की पूछताछ में शहाबुद्दीन से सीबीआई को काफी महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे हैं. भविष्य में उसके द्वारा पूछताछ में सहयोग नहीं करने पर नारको टेस्ट किए जाने की भी उम्मीद है जिसके लिए अदालत से अनुमति ली जाएगी. पूछताछ में उजागर हुए तथ्यों की तस्दीक के लिए सीबीआई उसे गुजरात के पालनपुर ले जाएगी.


गौरतलब है भंवरी एक सितंबर से लापता है. अमरचंद ने अपनी पत्नी के लापता होने में एक मंत्री का हाथ होने का आरोप लगाया है.

भंवरी देवी के पति ने कहा कि उसकी 37 वर्षीय पत्नी जालीवाड़ा पीपाड़ में एएनएम के पद पर कार्यरत थी. उसने अपने इच्छित स्थान पर तबादला करवाने के लिए मदेरणा से संपर्क किया.

इस पर मदेरणा ने उसका स्थानांतरण तो करवा दिया गया, लेकिन इसके बाद फोन कर भंवरी को किसी न किसी बहाने बुलाने लगे.

इसी दौरान उन्होंने षड़यंत्रपूर्वक भंवरी की आपत्तिजनक सीडी तैयार करवाई और ब्लैकमेल कर उसके साथ दुष्कर्म किया. इसके अलावा मदेरणा ने उसे अपने साथियों के साथ संबंध बनाने के लिए भी मजबूर किया.

सूत्रों के अनुसार भंवरी देवी ने अपनी कार जल संसाधन विभाग के एक ठेकेदार सोहनलाल विश्नोई को बेची थी. एक सितंबर को वह विश्नोई से कार की रकम लेने के लिए घर से निकली थी, लेकिन उसके बाद वह नहीं लौटी.

जोधपुर के सरकारी अस्पताल में नर्स और वीडियो एलबम अभिनेत्री भंवरी देवी की जोधपुर पुलिस तलाश कर रही थी.

भंवरी देवी के पति का आरोप था कि उसे सरकार के एक कैबिनेट मंत्री ने गायब कराया था. भंवरी देवी के पति अमरचंद ने सोहनलाल के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कराया था.

पुलिस ने सोहनलाल को गिरफ्तार भी कर लिया, लेकिन भंवरी देवी के पति का आरोप है कि उसकी पत्नी को राजस्थान के कैबिनेट मंत्री महिपाल मदेरणा ने कहीं गायब करवा दिया है.

बताया जाता है कि भंवरी देवी के गायब होने के पीछे एक सीडी है, जिसमें भंवरी देवी और कैबिनेट मंत्री की कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें हैं.

उधर, पुलिस भंवरी देवी के गायब होने में कैबिनेट मंत्री का हाथ होने पर तो खामोश है और एक ही जवाब दे रही है कि आरोपी जल्द पकड़ लिए जाएंगे.

Posted by राजबीर सिंह at 11:57 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh