अब सरकार अपने सभी भुगतान ई-पेमेंट यानी इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली से करेगी

सरकार अपने सभी भुगतान अब ई-पेमेंट यानी इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली से करेगी.

उर्वरक, केरोसिन और रसोई गैस सब्सिडी का भुगतान सीधे लाभार्थी के खाते में करने के लिये भी इस प्रणाली का इस्तेमाल किया जायेगा.

वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी सोमवार को ‘सरकारी ई-पेमेंट प्रणाली’ का उद्घाटन करेंगे. इसके लिये एक ‘सरकारी ई-पेमेंट गेटवे’ पोर्टल बनाया गया है. इस पोर्टल के ज़रिये सरकार के भुगतान और लेखा कार्यालय से लाभार्थी के खाते में सीधे ऑनलाइन भुगतान किया जायेगा. इसमें गेटवे पोर्टल सरकार के कंप्यूटराइज्ड पेमेंट एण्ड एकाउंट्स और बैंकों तथा रिज़र्व बैंक के कोर बैंकिंग निदान के बीच कड़ी का काम करेगा.

ई-प्रणाली के ज़रिये भुगतान शुरु होने से सरकार का खर्च और कागज़ का इस्तेमाल कम होगा और इससे पर्यावरण सुरक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा.

ई-पेमेंट यानी इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली के ज़रिये भुगतान होने से चेक भेजना, उन्हें तैयार करना, फिर चेक को खाते में जमा कराना और उनकी प्रोसेसिंग करना लंबी प्रक्रिया से बचा जा सकेगा और समय की बचत होगी.

उर्वरक, केरोसिन और रसोई गैस सब्सिडी ज़रुरतमंद तक नहीं पहुंचने की शिकायतों को देखते हुये सरकार ने इनके लिये सब्सिडी भुगतान सीधे लाभार्थी के हाथों में करने की घोषणा इस साल के बजट में की थी.

नई ई-पेमेंट प्रणाली का इस्तेमाल सब्सिडी भुगतान के लिये भी किया जायेगा. ई-पेमेंट के ज़रिये अब सीधे लाभार्थी के खाते में धन हस्तांतरण हो जायेगा.

Posted by राजबीर सिंह at 8:19 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh