बिस्तर पर सोने की जगह तय करने में अपनी चलाती हैं "महिलाएं"

महिलाएं बिस्तर पर सोने की जगह तय करने में भी अपनी चलाती हैं.

महिलाएं घर के अन्य फैसलों में ही नहीं बल्कि बिस्तर पर सोने की जगह के मामले में भी वह अपनी ही चलाती हैं.एक सर्वेक्षण के अनुसार रात में अच्छी नींद लेने के लिए दस में से केवल एक पुरुष अपनी पसंदीदा जगह पर सोने के लिए अड़ता है.

जबकि चार युगल सोने की व्यवस्था को लेकर असहमत होते हैं ‘महिलाएं लगभग अपनी बात मनवाने में सफल हो जाती हैं.’

सर्वेक्षण में कहा गया कि महिलाएं सोने के लिए ऐसी जगह चुनना पसंद करती हैं जहां उन्हें उनके पुरुष साथी के खर्राटे प्रभावित नहीं कर पाए.वे चाहती हैं कि पुरुष कमरे के दरवाजे के निकट सोएं ताकि सेंधमारी की स्थिति में वह सेंधमार का मुकाबला कर सके.

व्यक्तित्व व्यवहार एवं संबंध मामलों की विशेषज्ञ मनोवैज्ञानिक डोना डासन ने कहा ‘पुरुष अपने स्वाभाविक गुण के अनुसार अपनी महिला साथी की रक्षा करना चाहते हैं और इसका मतलब है कि वह सोने की जगह के मामले में अपनी साथी की पसंद को तवज्जो देना चाहेंगे.’

डासन ने कहा ‘पुरुषों की तुलना में महिलाएं अपनी बात मनवाने के मामले में ज्यादा जिद्दी होती हैं.पुरुष आमतौर पर बात मान लेने में खुशी महसूस करते हैं

डेली एक्सप्रेस ने डासन के हवाले से कहा महिलाएं सोने के लिए बिस्तर पर किस जगह को चुनना चाहती हैं. इसके बहुत से कारण हैं.

वे खतरे और दरवाजे से दूर सोना चाहती हैं वहीं रोते हुए बच्चे से निपटने के लिए दरवाजे के नजदीक भी सोना चाहती हैं. वे ताजा हवा के लिए खिड़की के नजदीक सोना भी पसंद करती हैं.

यह सर्वेक्षण बिस्तर निर्माता कंपनीरेस्ट अश्योर्डने कराया.

Posted by राजबीर सिंह at 8:18 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh