बिस्तर पर करवटें बदलने से बढ़ जाता हैं "हार्ट अटैक" का खतरा

अगर आप सारी रात बिस्तर पर करवटें बदलते हैं तो आप खतरनाक स्थिति में हैं.

निश्चित रूप से यह एक ऐसी खबर है जो आपकी नींद उड़ा देगी. सावधान हो जाइए. करवटें बदलते हुए रात गुजारने वाले लोगों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा 27 से 45 फीसदी तक होता है.

इन्सोम्निया यानी अनिद्रा पर यह अध्ययन नार्वे के ट्रोदीम स्थित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के जनस्वास्थ्य विभाग ने किया है. अध्ययन के नतीजे ‘अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन’ जर्नल में प्रकाशित हुए हैं.

नतीजों में कहा गया है कि एक तिहाई लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं और उन्हें डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए. संस्थान के प्रमुख अनुसंधानकर्ता लार्स एरिक लौग्सैंड ने कहा नींद की समस्या एक आम बीमारी है और इसका इलाज हो सकता है. लेकिन ध्यान न देने पर यह गंभीर परिणाम दे सकती है.

अध्ययन के लिए 1995-97 में एक राष्ट्रीय सर्वे किया गया और 52,610 वयस्कों से सवाल पूछे गए. अस्पतालों के रिकॉर्ड और नार्वे के नेशनल कॉज़ ऑफ डेथ रजिस्ट्री के अनुसार, सर्वे के बाद 11 साल में अनुसंधानकर्ताओं ने 2,368 लोगों की पहचान की जिन्हें दिल का पहला दौरा पड़ा था.

नींद आने के कारणों के तौर पर अनुसंधानकर्ताओं ने उम्र, लिंग, वैवाहिक दर्जे, शिक्षा, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, वजन, व्यायाम, शिफ्ट ड्यूटी, अवसाद और चिंता आदि की पहचान की.

Posted by राजबीर सिंह at 9:22 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh