हक्कानी नेटवर्क पर लगाम लगाये पकिस्तान ; अमेरिका

हक्कानी एजेंडे को लेकर हिलेरी क्लिंटन शक्रवार को इस्लामाबाद में पहुंच गई है.

अमेरिका की हक्कानी नेटवर्क पर लगाम कसने की मुहिम के बीच दोनों देशों के बिगड़ते जा रहे संबंधों में दोबारा नई जान डालने के इरादे से अमेरिका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन पाकिस्तान पहुँची हैं.

पाकिस्तान के अमेरिका स्थित राजदूत ने कहा है कि दोनों देश बातचीत के जरिये अपने संबंधों में आई तल्खी को दूर करने का प्रयास करेंगे.

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने बृहस्पतिवार को पाकिस्तान से तालिबान की सुरक्षित पनाहगाहों को खत्म करने की मांग करते हुए इस्लामाबाद पर दबाव बढ़ा दिया.

हिलेरी ने काबुल में अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई से बातचीत के दौरान तीखी भाषा का इस्तेमाल किया. उग्रवादियों से बातचीत करने वाले मध्यस्थ के मारे जाने के बाद तालिबान के साथ सुलह सहमति के प्रयास करीब एक माह से बाधित पड़े हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने तालिबान को एक शांतिपूर्ण भविष्य अपनाने के लिए कहा और ऐसा करने पर इसका नतीजा भुगतने की चेतावनी दी. लेकिन उन्होंने इस्लामाबाद से अनुरोध किया कि अफगानिस्तान में 10 साल से चल रहे युद्ध को खत्म करने के लिए उग्रवादियों से बातचीत में वह सकारात्मक भूमिका निभाए.

अमरीका ने एक बार फिर पाक को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है. अमरीकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि पाकिस्तान आतंकियों को पनाह दें. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के भविष्य में ही पाकिस्तान की अहमियत है. हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान और अमरीका के रिश्तों में तनाव बढ़ता जा रहा है.

अमरीका लगातार पाकिस्तान पर इसलिए दबाव बना रहा है कि वह उत्तरी वजीरिस्तान में हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई करे. वहीं पाकिस्तान इससे इनकार कर रहा है.

पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने बुधवार को चेताया था कि उत्तरी वजीरिस्तान में हमले से पहले अमरीका को दस बार सोचना पड़ेगा. हिलेरी पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जददारी, प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी, सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी से मुलाकात करेगी

आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई पर बढ़ते अमेरिकी दबाव के बीच पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने अमेरिका से कहा है कि वह शांति को एक मौका दें.

गिलानी ने पाकिस्तान की यात्रा पर आईं अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के साथ एक बैठक में यह बात कही. पाकिस्तान के राजनीतिक दलों की हाल की एक बैठक में इस बारे में प्रस्ताव पारित किया गया था .

गिलानी ने इसी संबंध में हिलेरी को यह संदेश दिया .पाकिस्तानी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने काबुल से इस्लामाबाद आने के बाद गिलानी से मुलाकात की.

इसके पहले हिलेरी ने काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा था कि अफगानिस्तान की सीमा से लगे इलाकों में आतंकवादियों के साथ संघर्ष के मुद्दे पर उनका इरादापाकिस्तान पर भारी दबावडालने का है.

Posted by राजबीर सिंह at 11:24 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh