रुद्रपुर में आज दूसरे दिन भी क‌र्फ्यू जारी

रुद्रपुर। उत्तराखंड के ऊधमसिंहनगर जिले के रुद्रपुर में रविवार के सांप्रदायिक संघर्ष के बाद लगा अनिश्चितकालीन क‌र्फ्यू सोमवार को दूसरे दिन भी जारी है। तनाव और हिंसा को देखते हुए इलाके में पीएसी तथा रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों को गश्त जारी है।

कुमायूं मंडल के आयुक्त कुणाल शर्मा ने बताया कि कल की घटना के बाद आज अभी तक कहीं से किसी प्रकार की हिंसा की सूचना नहीं मिली है। क‌र्फ्यू में किसी प्रकार की ढील नहीं दी गई है।

उन्हाेंने कहा कि पीएसी तथा आरएएफ बल के जवानों के अलावा, संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया गया है। कल की हिंसक घटना के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई थी तथा दो दर्जन लोग घायल हो गए थे।

हिंसक भीड़ के हमले में उपजिलाधिकारी बी एस बुधियाल तथा कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के धार्मिक ग्रंथ को कथित रूप से अपमानित किए जाने के बाद इलाके में सांप्रदायिक तनाव व्याप्त हो गया था जिसने बाद में हिंसा हुई थी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मृतकों में शेर सिंह यादव तथा अब्दुल रहमान की पहचान हो गई है जबकि तीसरे की शिनाख्त नहीं हो पाई है। रुद्रपुर के भदईपुरा क्षेत्र में किसी अराजक तत्व ने धर्मग्रंथ के पन्ने फाड़कर फेंक दिए थे जिसके बाद वहां तनाव फैल गया था। सूचना के अनुसार, शनिवार रात को किसी पशु का मांस भी फेंका गया था। इसके बाद बाद लोगों ने खूब हंगामा किया था और कई वाहनों को आग लगा दी। लोगों ने सड़क से गुजर रहे लोगों की लाठी डंडो से पिटाई की जिससे दो दर्जन से भी अधिक लोग घायल हो गए ।

सूत्रों के अनुसार, हिंसक भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस ने कई बार हवा में गोलियां चलाई। हालांकि इस गोलीबारी में किसी के मरने या घायल होने की सूचना नहीं है।

सूत्रों ने बताया कि पूरी घटना के उच्चस्तरीय जांच के निर्देश दिए गए हैं। इस मामले में दोषी लोगों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। पूरे इलाके में संदिग्ध लोगों की तलाश की जा रही है तथा कई घरों में छापेमारी भी की गई है।

Posted by राजबीर सिंह at 5:31 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh