ओएनजीसी का दूसरी तिमाही में शुद्ध मुनाफा 60 प्रतिशत बढ़ा

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम का दूसरी तिमाही में शुद्ध मुनाफा 60 प्रतिशत बढ़कर 8,642 करोड़ रुपये हो गया.

ओएनजीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सुधीर वासुदेव ने कहा कि जुलाई से सितंबर की दूसरी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 60.4 प्रतिशत बढ़कर 8,642 करोड़ रुपये हो गया.पिछले वर्ष इसी तिमाही में यह 5,389 करोड़ रुपये रहा था. उन्होंने कहा कि कच्चे तेल का दाम ज्यादा मिलने और पेट्रोलियम उत्पादों की सब्सिडी में कम योगदान से कंपनी का शुद्ध मुनाफा बढ़ा है.

कंपनी को आलोच्य तिमाही में कच्चे तेल का 116.94 डालर प्रति बैरल का दाम मिला है जबकि पिछले वर्ष इस तिमाही के दौरान यह 79.21 डालर प्रति बैरल रहा था.

मार्केटिंग कंपनियों को सब्सिडी देने के बाद कंपनी की प्रतिबैरल शुद्ध प्राप्ति 83.70 डालर प्रति बैरल रही है. हालांकि पिछले वित्त वर्ष इसी तिमाही में शुद्ध प्राप्ति 62.75 डालर प्रति बैरल रही थी.

ओएनजीसी पेट्रोलियम पदार्थों की बिक्री करने वाली तेल कंपनियों को कच्चे तेल की आपूर्ति रियायती दाम पर करती है ताकि उनको होने वाले नुकसान की आंशिक भरपाई की जा सके.
ओएनजीसी के अलावा ऑयल इंडिया और गेल इंडिया भी उनके नुकसान की भरपाई में योगदान करती हैं.

जुलाई से सितंबर तिमाही के दौरान ओएनजीसी का कुल बिक्री कारोबार 24.4 प्रतिशत बढ़कर 22,687 करोड़ रुपये रहा है जबकि उसने 5,713 करोड़ रुपये की रियायत मार्केटिंग कंपनियों को इस दौरान दी.

वासुदेव ने कहा कि कंपनी का मुनाफा 3,322 करोड़ रुपये से अधिक होता यदि उसे सब्सिडी योगदान नहीं देना होता.

आलोच्य तिमाही के दौरान ओएनजीसी का कच्चे तेल का उत्पादन 68 लाख 40 हजार टन पर करीब करीब पिछले वर्ष की इसी तिमाही के बराबर ही रहा.जबकि गैस उत्पादन छह अरब 25 करोड घनमीटर से बढ़कर छह अरब 39 करोड़ घनमीटर हो गया.

इस दौरान कंपनी ने तीन नई खोज की हैं.एक खोज अक्तूबर में हुई है, इसे मिलाकर चालू वित्त वर्ष में ओएनजीसी ने कुल नौ खोज की हैं.

वासुदेव ने कहा कि अगले साल से ओएनजीसी का कच्चे तेल का उत्पादन दस लाख टन बढ़ जायेगा.

चालू वित्त वर्ष के दौरान कंपनी ने दो करोड़ 39 लाख टन कच्चे तेल का उत्पादन लक्ष्य रखा है.

कंपनी ने पूर्वी और पश्चिमी तटीय क्षेत्र में कुछ सीमांत और छोटे क्षेत्रों में तेल उत्पादन कार्य शुरु किया है. उन्होंने कहावर्ष 2013.14 तक तेल उत्पादन में 40 लाख टन की वृद्धि होगी.’

Posted by राजबीर सिंह at 9:07 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh