भारतीय ओलंपिक संघ और सैमसंग इंडिया ने गुरुवार को ओलंपिक रत्न की घोषणा की

भारतीय ओलंपिक संघ और सैमसंग इंडिया ने गुरुवार को ओलंपिक रत्न की घोषणा की.

ओलंपिक स्वर्ण विजेता और शीर्ष निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, गगन नारंग और रंजन सोढी, विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले मुक्केबाज विकास कृष्ण यादव और लेशराम देवेन्द्रो सिंह और चोटी की तीरंदाज दीपिका कुमारी को 2012 के लंदन ओलंपिक के लिये ओलंपिक रत्न चुना गया.

सैमसंग ने इस अवसर पर सैमसंग ओलंपिक रत्न कार्यक्रम शुरू करने का ऐलान किया जिसके तहत इन खिलाडियों को चुना गया है. सैमसंग लंदन ओलंपिक तक इन खिलाड़ियों के प्रशिक्षण संबंधी खर्च वहन करेगा.

आईओए के महासचिव रणधीरसिंह और सैमसंग दक्षिण पश्चिम एशिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेएस शिन ने आईओए के कार्यवाहक अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा की मौजूदगी में इस संबंध में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये.

समझौते के तहत सैमसंगलंदन ओलंपिक की तैयारियों के लिये आईओए को सहयोग देगा जिसका 50 प्रतिशत इन चुने गये छह खिलाडियों के प्रशिक्षण पर खर्च होगा.

संवाददाता सम्मेलन में बिंद्रा, नारंग, सोढी, विकास और दीपिका मौजूद थे जबकि देवेन्द्रो किसी कारणवश नहीं आ पाये. आईओए के कार्यवाहक अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने इस अवसर पर कहा कि आईओए को सैमसंग से जो सहयेग मिला है उसका 50 प्रतिशत इन छह खिलाड़ियों पर खर्च होगा जबकि शेष 50 प्रतिशत हम लंदन ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुके और क्वालीफाई होने वाले खिलाड़ियों पर खर्च करेंगे. आईओए इसमें से अपने पास कुछ नहीं रखेगा.

शिन ने कहा, "सैमसंग दुनियाभर में और भारत में ओलंपिक आंदोलन को मजबूती देने के लिये वचनबद्ध है. मुझे लंदन ओलंपिक के लिये जाने वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल की सैमसंग द्वारा प्रायोजन जिम्मेदारियों को संभालने की घोषणा करते हुये गर्व महसूस हो रहा है. हम भारतीय टीम के ओलंपिक पार्टनर हैं और साथ ही सैमसंग ओलंपिक रत्न प्रोग्राम की भी घोषणा करते हैं."

उन्होंने कहा, "शुरुआत में इस प्रोग्राम के लिये छह खिलाड़ियों का चयन किया गया है और ओर वाले महीनों में ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाले अन्य खिलाड़ियों को भी चुना जायेगा."

रणधीर सिंह ने कहा, "मैं ओलंपिक अभियान शुरू करने के लिये सैमसंग की सराहना करता हूं. सैमसंग और आईओए पिछले कई वर्षों से भागीदार रहे हैं और सैमसंग ने भारतीय टीम तथा ओलपिक संबंधी उनकी गतिविधियों को समर्थन देकर ओलंपिक आंदोलन को लगातार मजबूत किया है. सैमसंग ओलंपिक रत्न प्रोग्राम भी इसी दिशा में किया गया प्रयास है."

आईओए के साथ सैमसंग इंडिया का जुड़ाव 1998 में बुसान एशियाई खेलों 2004 मे शुरू हुआ था और तभी से कंपनी ने 2000 में सिडनी ओलंपिक, 2002 बुसान एशियायी खेलों, 2004 में एथेंस ओलंपिक, 2008 में बीजिंग ओलंपिक, 2010 में एशियाई खेलों के अलावा यूथ ओलंपिक खेलों और अब लंदन 2012 में ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के दल को समर्थन दिया है.

Posted by राजबीर सिंह at 10:02 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh