युवाओ कों विवाह से पहले होने लगती हैं "फिगर" की चिंता

आजकल जिम, योग कक्षाओं और आहार विशेषज्ञों के पास उन युवक-युवतियों की भीड़ नजर आती है जो जल्द विवाह सूत्र में बंधने वाले हैं.

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में आहार विशेषज्ञ अनुजा अग्रवाल ने कहा कि जंक फूड और ऐसी ही वसायुक्त खाद्य सामग्री युवाओं की पसंदीदा होती है और नतीजा उनके मोटापे के रूप में सामने आता है.

विवाह से पहले अक्सर ऐसे लोग वजन कम करने के लिए संतुलित लेकिन पौष्टिक आहार की सलाह लेने आते हैं.विवाह के लिए लड़के छरहरी लड़कियों की और लड़कियां स्लिम युवकों की चाह रखती हैं.

महिलाओं के लिए योग कक्षाएं चलाने वाली ज्योति चौहान ने कहा कि शादी के बाद छरहरी काया रखना तो पसंद किया ही जाता था लेकिन आज जो माहौल है उसे देखते हुए लड़कियां विवाह से पहले भी छरहरी काया चाहती हैं.

ज्योति का कहना है कि अच्छे करिअर के लिए भी फिटनेस अब जरूरी हो गई है. इसीलिए अब युवतियां विवाह से पहले ही अच्छे फिगर के लिए योग का सहारा लेती हैं.

उन्होंने ये भी कहा कि दुल्हन बनने जा रही लड़कियों को तनाव से बचने के गुर सिखाए जाते हैं क्योंकि लड़कियों को अजनबी माहौल में जाकर खुद को उसके अनुकूल ढालना होता है. उन्हें ध्यान भी सिखाया जाता है. लड़कियां भी समझ रही हैं कि उन्हें इस प्रक्रिया से फायदा होने वाला है.

केवल लड़कियों के ही नहीं शादी से पहले खूबसूरत काया की चाह लड़कों के भी सिर चढ़ कर बोल रही है और इसके लिए वे जिम का रुख कर रहे हैं.

ऐसे ही एक जिम के संचालक जयेंद्र आहूजा ने कहा कि अक्सर युवक विवाह से दो तीन महीने पहले आते हैं. मोटे युवक तो साफ कहते हैं कि उन्हें किसी भी हालत में वजन कम करना है पेट घटाना है. वैसे वजन कम करना उनकी अपनी कसरत की अवधि और लगन पर निर्भर करता है.

अनुजा फिटनेस में योग और व्यायाम के अलावा खाने-पीने पर ध्यान देने की भी जरूरत पर जोर देती हैं.

उन्होंने कहा कि अक्सर लड़कियां शादी से पहले पतला होने के लिए खाने-पीने पर जरूरत से ज्यादा रोक लगा लेती हैं जो उनके लिए हानिकारक हो सकता है. यह आपको तय करना होगा कि आपको कमजोर होना है या फिट होना है. कमजोरी के कई दुष्प्रभाव होते हैं और इससे उबरने में लंबा समय लगता है.

उन्होंने शादी से कम से कम दो महीने पहले से नियमित तौर पर फलों का सेवन, संतुलित भोजन, हर दो घंटे के बाद कुछ ठोस आहार और भरपूर नींद लेने की जरूरत पर बल दिया.

आहूजा ने कहा कि सिर्फ विवाह के लिए ही क्यों करियर के लिए भी अब चुस्तदुरूस्त लोग कंपनियों की पहली पसंद हैं. ऐसे में अपने शरीर को फिट रखना बेहद जरूरी है और इसके लिए समय रहते ध्यान देना चाहिए.

Posted by राजबीर सिंह at 9:48 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh