आज से चलेगी देश की पहली डबलडेकर ट्रेन

आँखों देखी न्यूज़ संवाददाता : नई दिल्ली। देश की पहली डबल डेकर यात्री ट्रेन शनिवार को हावड़ा से धनबाद के लिए रवाना होगी। रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी इसे हरी झंडी दिखाएंगे।

धनबाद से डबल डेकर ट्रेन रविवार को छोड़कर प्रत्येक दिन सुबह पांच बजे रवाना होगी और सवा नौ बजे हावड़ा पहुंचेगी। दूसरी ओर हावड़ा से यह शनिवार को छोड़कर बाकी सभी दिन अपराह्न तीन बजकर 20 मिनट पर रवाना होगी और देर शाम सात बजकर 40 मिनट पर धनबाद पहुंचेगी। यह ट्रेन बर्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, बाराकार तथा कुमारधूबी स्टेशनों पर रुकेगी। इसकी अधिकतम रफ्तार 110 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। इसे हावड़ा-बर्धमान कार्ड लाइन पर चलाया जाएगा।

इस ट्रेन में चेयरकार की नौ बोगियां होंगी। इनमें से सात वातानुकूलित डबल डेकर चेयरकार बोगियां होंगी, प्रत्येक बोगी में 128 यात्री बैठ सकेंगे। बाकी दो बोगियां जनरेटर कार की होंगी। सभी बोगियां अत्यधुनिक सुविधाओं से युक्त हैं। इसे स्टेनलेस स्टील से यूरोफिमा डिजाइन पर बनाई गई है, जिनमें कम कंपन के लिए एयर स्प्रिंग का प्रयोग किया गया है।

इसके अलावा इनमें हवाई जहाज की तरह के कंट्रोल डिस्चार्ज टॉयलेट लगाये गए हैं। डबल डेकर ट्रेन चलाने की घोषणा ममता बनर्जी ने बतौर रेलमंत्री की थी। बोगियों के डिजाइन व निर्माण का जिम्मा कपूरथला कोच फैक्ट्री को सौंपा गया था। ये बोगियां काफी पहले तैयार हो गई थीं। लेकिन परीक्षण के दौरान प्लेटफार्म से रगड़ खाने के कारण इसे मंजूरी नहीं दी गई थी। इसके बाद इन बोगियों की चौड़ाई में कुछ कमी की गई।

अभी कुछ समय पहले ही रेल संरक्षा आयुक्त ने 110 किलोमीटर की रफ्तार के साथ इस ट्रेन के संचालन को मंजूरी दी। पहले इस ट्रेन को 150 किलोमीटर तक की रफ्तार पर चलाने का प्रस्ताव था। डबल डेकर हावड़ा-धनबाद-हावड़ा ट्रेन [12383 अप/12384 डाउन] के लिए बुकिंग शनिवार से सभी कंप्यूटरीकृत रेल आरक्षण केंद्रों पर शुरू हो गई है।

Posted by राजबीर सिंह at 10:40 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh