मारुति सुजुकी इंडिया में 14 दिन से चल रही हड़ताल खत्म

मारुति सुजुकी इंडिया के मानेसर संयंत्र में 14 दिन से चल रही हड़ताल शुक्रवार सुबह खत्म हो गई.

कंपनी प्रबंधन, कर्मचारी और हरियाणा सरकार के बीच एक त्रिपक्षीय समझौते के बाद यह हड़ताल खत्म की गई.

समझौते के मुताबिक, प्रबंधन 64 स्थायी कर्मचारियों को वापस लेने पर सहमत हो गया, लेकिन अन्य 30 कर्मचारियों को निलंबन जारी रहेगा. तीनों पक्षों में इस बात पर भी सहमति बनी कि करीब 1,200 अस्थायी कर्मचारियों को भी बहाल कर लिया जाएगा.

सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा, शिकायतों के निस्तारण एवं श्रम कल्याण के लिए दो समितियों का गठन करने पर भी सहमति बनी है जिससे संयंत्र में मैत्रीपूर्ण कार्य का वातावरण उपलब्ध कराया जा सके.

यह समझौता कई दौर की बातचीत के बाद हुआ. बुधवार से ही हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में यह बातचीत चल रही थी.

समझौते पर पहुंचने से पहले माना जाता है कि कंपनी प्रबंधन ने व्यक्तिगत स्तर पर उन सभी कर्मचारियों के मामलों पर विचार किया जिनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई थी.

सूत्रों ने कहा कि जिन कर्मचारियों के मामले में आरोप गंभीर नहीं थे, कंपनी प्रबंधन ने ऐसे कर्मचारियों को बहाल करने का निर्णय किया. समझौते के तहत 64 कर्मचारियों को नौकरी पर वापस रखा जाएगा. हालांकि, अन्य 30 कर्मचारियों के मामले में आरोप गंभीर प्रकृति के पाए गए और कंपनी उन कर्मचारियों का निलंबन बरकरार रखेगी. जहां तक अस्थायी कर्मचारियों का संबंध है, मारुति सुजुकी इंडिया मानेसर संयंत्र में चल रहे विस्तार के मद्देनजर कर्मचारियों की कमी पूरी करने के लिए उन्हें वापस नौकरी पर रखेगी.

उल्लेखनीय है कि मानेसर संयंत्र में करीब 1,200 अस्थायी कर्मचारियों एवं 44 स्थायी कर्मचारियों की बहाली की मांग को लेकर कर्मचारी 7 अक्तूबर से हड़ताल पर थे. इससे पहले 33 दिन चली हड़ताल को खत्म करने के लिए एक अक्तूबर को हुए समझौते के बाद इन कर्मियों को निलंबित कर दिया गया था.

आज हुए समझौते के मुताबिक, कर्मचारियों को हड़ताल के दौरान काम नहीं करने पर वेतन का भुगतान नहीं किया जाएगा. इसके अलावा, एक शिकायत निपटान समिति का गठन किया जाएगा जिसमें प्रबंधन और कर्मचारियों के प्रतिनिधि होंगे.

इस समिति में राज्य सरकार का एक श्रम अधिकारी भी होगा जो कार्यवाही की समीक्षा करेगा. समझौते में एक ‘श्रम कल्याण समिति’ के गठन का भी प्रावधान है जिसके जरिए प्रबंधन और कर्मचारियों के बीच बेहतर संबंधों के उपायों को प्रोत्साहित किया जाएगा.

माना जाता है कि कंपनी रात्रि की पाली में कर्मचारियों को परिवहन सेवाएं देने पर भी राजी हो गई है. गुड़गांव के उपायुक्त पीसी मीना, एसडीएम सत्येन्द्र दुहान, श्रम आयुक्त श्रीमती सतवंती अहलावत और सहायक श्रम आयुक्त नितिन यादव सहित राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में समझौते पर दस्तखत किए गए.

सुजुकी पावरट्रेन इंडिया और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के कर्मचारियों ने भी अपनी हड़ताल खत्म कर दी है. इन कंपनियों के कर्मचारी मारुति सुजुकी इंडिया में अपने सहकर्मियों के समर्थन में 7 अक्तूबर से हड़ताल पर थे.

कंपनी ने कहा कि उसने बृहस्पतिवार को अपने गुड़गांव एवं मानेसर संयंत्रों में 1,997 वाहनों का उत्पादन किया. इससे पहले, मानेसर संयंत्र के कर्मचारी एक नये श्रमिक संगठन को मान्यता दिए जाने की मांग को लेकर जून में 13 दिन की हड़ताल पर चले गए थे.

Posted by राजबीर सिंह at 11:19 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh