आज से मिलेगा महज 1500 रुपए में कंप्यूटर


आँखों देखी न्यूज़ संवाददाता : आम छात्रों को सूचना प्रौद्योगिकी से जोड़ने और गरीबों के सपने को साकार करने के लिए सरकार बुधवार को बेहद कम कीमत (1500 रुपये) के हैंड कंप्यूटर ‘आकाश’ जमीन पर उतारेगी। महंगाई होती पढ़ाई के बीच आम आदमी के हाइटेक सपने को साकार करने के मकसद से केंद्र सरकार तकरीबन डेढ़ हजार रुपये में इस टैबलेट कंप्यूटर को पेश करने जा रही है। दुनिया में सबसे कम कीमत के आंके जाने वाले इस कंप्यूटर के विशेष फीचरों से मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल बुधवार को परदा हटाएंगे।

मैन्यूफैक्चरिंग लागत करीब तीन हजार रुपये
हालांकि इस पीसी की मैन्यूफैक्चरिंग लागत करीब तीन हजार रुपये है, लेकिन सरकार केवल डेढ़ हजार रुपये में इसे मुहैया कराने जा रही है। नई पहल का उद्देश्य देश में ई-सशक्तिकरण को बढ़ाना है। नए कंप्यूटर के फीचरों को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं। एक ओर कम कीमत पर मुहैया होने के कंप्यूटर बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ सकती है तो दूसरी ओर जानकारों का यह भी मानना है कि इस कंप्यूटर की विशेषता ही इसे छात्रों के बीच लोकप्रिय बना सकता है। माना जा रहा है कि इससे शिक्षा के क्षेत्र में भी कई सकारात्मक बदलाव नजर आएंगे।

जानकारों के मुताबिक इस कंप्यूटर में हार्ड ड्राइव नहीं होगा लेकिन डाटा संग्रह के लिए मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 256 मेगाबाइट रैंडम एक्सेस मेमोरी (रैम) और 32 गीगा बाइट (जीबी) तक मेमोरी विस्तार की क्षमता भी हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक पहले चरण में कम कीमत वाली एक लाख पीसी और दूसरे दौर में 10 लाख पीसी का निर्माण होना है। इसे छात्रों के बीच बांटा जाएगा।

Posted by राजबीर सिंह at 10:37 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh