3.47 करोड़ की नकदी सहित तीन गिरफ्तार

शंभू [पटियाला] त्योहारों के मौसम में सुरक्षा को लेकर मुस्तैद हुई शंभू पुलिस ने रविवार देर शाम नेशनल हाईवे नंबर-1 पर नाकाबंदी कर वाहनों की जांच शुरू कर रखी थी। इस दौरान ग्रे कलर की फारच्यूनर कार नंबर केए 25 बी-8911 को रुकने का इशारा किया गया। कार सवार एक व्यक्ति ने पुलिस को अपनी पहचान पत्रकार के रूप में दी। पुलिस ने नंबर बाहरी राज्य का होने के कारण कार की तलाशी लेनी शुरू की।

तलाशी के दौरान पुलिस ने कार में छह बैग बरामद किए, जिनमें तीन करोड़ 47 लाख 25 हजार रुपये की राशि थी। कार सवार तीनों व्यक्ति बरामद पैसे के संबंध में कोई पुख्ता जानकारी देने को तैयार नहीं हुए। पुलिस ने तीनों को कार सहित हिरासत में ले लिया है।

सोमवार दोपहर को एसपी मनमोहन शर्मा ने शंभू थाने में प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि शंभू थाना प्रभारी मनजीत सिंह के आदेशों पर एएसआई रविंदर किशन ने शंभू के पास नेशनल हाइवे पर नाकाबंदी कर रखी थी। जैसे ही उक्त कार नाके पर पहुंची बाहरी राज्य की लग्जरी कार पर प्रेस लिखा देख संदेह उत्पन्न हुआ। कार में बैठे व्यक्ति ने भी पुलिस को अपनी पहचान पत्रकार के रूप में दी। कार की तलाशी के दौरान छह बैगों में भरकर रखी उक्त राशि बरामद करने के बाद पुलिस ने तीनों व्यक्तियों को कार सहित हिरासत में ले लिया।

काबू किए गए आरोपियों ने अपनी पहचान सैहल निवासी पुणे, राजकुमार उर्फ बिरादर निवासी सिनाहगढ़ रोड आनंद नगर पुणे और पत्रकार के रूप में अपनी पहचान बताने वाले आरोपी ने अपना नाम संजय जगताप निवासी निबूत तालूका बारामती जिला पुणे के रूप में दी है। आरोपियों ने प्राथमिक पूछताछ में महज इतना ही बताया कि उक्त राशि समृद्ध जीवन फूड एग्रो कंपनी की है। खुद को कंपनी कर्मचारी बताते हुए तीनों आरोपियों ने बताया कि उनकी कंपनी खेती आधारित है। जमीन खरीदकर वहां डेयरी फार्म खोलने का काम करती आ रही है। महाराष्ट्र और गुजरात में कंपनी के कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं।

प्राथमिक जांच के बाद पुलिस ने मामले को आयकर विभाग के हवाले कर दिया। मौके पर मौजूद आयकर विभाग की डिप्टी डायरेक्टर [जांच] डा. राजिंदर कौर के मुताबिक इस पूरे मामले की जांच तेजी से की जा रही है। उन्होंने बताया कि आयकर विभाग पुणे को इस संबंध में सूचना दे दी गई है। उनकी रिपोर्ट के आधार पर ही इस मामले की जांच को आगे बढ़ाया जाएगा।

आयकर विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इतनी बड़ी राशि की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए वह इस राशि का अपने नाम से एक ड्राफ्ट तैयार करवा लेंगे। फिलहाल अभी तक कंपनी ने सूचना पाए जाने के बाद बरामद राशि के संबंध में कोई पुख्ता जवाब आयकर विभाग को नहीं दिया है।

शंभू थाना के कर्मी होंगे सम्मानित

शंभू थाना प्रभारी मंजीत सिंह और एएसआई रविंदर किशन ने जिस समय फारच्यूनर कार नंबर केए 25 बी-8911 की तलाशी के दौरान नोटों से भरे बैग देखे तो पुलिस भौंचक्की रह गई। ईमानदारी दिखाते हुए पुलिस आरोपियों को पैसों सहित थाने ले गई। पैसों की जांच और गिनती करवाने के बाद शंभू थाना प्रभारी ने अपने सीनियर अधिकारियों को मामले की सूचना दी। सूचना पाते ही सीनियर पुलिस अधिकारी शंभू थाना पहुंचे और तुरंत पूरे मामले की प्राथमिक जांच के बाद मामले की जांच आयकर विभाग के हवाले कर दी।

एसपी मनमोहन शर्मा के मुताबिक अपने काम के प्रति ईमानदारी और निष्ठा दिखाने वाले शंभू थाना प्रभारी मनजीत सिंह और एएसआई रविंदर किशन को विभाग की ओर से प्रशंसा पत्र दिया जाएगा।

Posted by राजबीर सिंह at 6:50 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh