नहाय-खाय के साथ चार दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत, खरना आज

छठ पर्व के ‘खरना’ की तैयारी में जुटे व्रतधारियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

नहाय-खाय के साथ चार दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत रविवार से हो गई. ‘खरना’ की तैयारी में जुटे व्रतधारियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

जगह-जगह कृत्रिम घाटों को तैयार करने में लोग जुटे हुए हैं. साथ ही तमाम समाजसेवी संस्थाओं ने यमुना किनारे घाटों का जायजा लिया है.

ज्योतिषाचार्य पंडित संजीव मिश्र ने बताया कि नहाय-खाय के दिन व्रती अपने हाथ से भोजन बनाते हैं और केवल शाम के वक्त भोजन करते हैं.

‘खरना’ के दिन दिनभर उपवास के बाद पीली खीर, केला सपरिवार खाया जाता है. सोमवार को समाजसेवी संस्थाओं के लोगों ने छठ घाट पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया. आईटीओ घाट छठ पूजा समिति के महासचिव ठाकुर जगदीश सिंह ने बताया है कि घाट पर मुक्कमल तैयारियां हो चुकी है.

दिल्ली सरकार और एमसीडी ने मुस्तैदी दिखाई है. मलेरिया विभाग की ओर से छिड़काव किया गया है. टेंट लगा दिए गए हैं. बिजली और पानी की भी व्यवस्था कर दी गई है. उन्होंने बताया कि डूबते सूर्य को अघ्र्य देने के बाद घाट पर 10 हजार व्रतियों को ठहरने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. समाजसेवी संस्थाओं की ओर से व्रतियों को मदद करने के लिए वालंटियर भी मौजूद रहेंगे.

लोहिया पुल छठ पूजा समिति के अध्यक्ष जितेन्द्र तिवारी और महासचिव राकेश सिंह परमार ने कहा है कि कालिंदी कुंज घाट के पास डीडीए की जमीन पर यूपी सिंचाई विभाग की ओर से कई ट्रक मलवा फेंक दिया गया है, जिससे लोगों को पार्किग की समस्या से जूझना पड़ेगा. उन्होंने नोएडा सिंचाई विभाग के अधिकारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त किया है.

कालिंदी कुंज छठ पूजा समिति के अध्यक्ष विकास राय व सचिव जेएन राय ने बताया कि कालकाजी के एसडीएम कुलदीप सिंह और स्थानीय विधायक आसिफ मोहम्मद खान ने घाटों का दौड़ा किया है. साफ-सफाई की व्यवस्था जोर-शोर से चल रही है.

विकर्मा कालोनी छठ पूजा समिति के अध्यक्ष नूर आलम और सचिव वीरेन्द्र महराज ने कहा है कि नगर निगम और दिल्ली सरकार के बीच प्रतिस्पर्धा से व्रतियों को फायदा हो रहा है. घाटों की स्थिति ठीक है.

छठ पूजा उत्सव समिति की अध्यक्ष संगीता और बिहार विकास मंच के अध्यक्ष विरेन्द्र चतुव्रेदी ने आरोप लगाया है कि शनिवार और रविवार के दिन छुट्टी होने से यमुना किनारे घाटों पर सरकारी कर्मचारी काम करते नहीं पाए गए.

सोनिया विहार, वजीरपुर, यमुना बाजार जैसे इलाकों पर केवल खानापूर्ति की गई है. इन लोगों ने कहा कि जिस तरह कृत्रिम घाटों को पूर्वाचल के लोग बहुत हद तक खुद ही ठीक करते हैं उसी तरह यमुना किनारे घाटों को भी ठीक करना पड़ेगा.

छठ घाटों पर लगेगा लोक गायकों का जमघट : छठ घाटों पर पूजा, व्रत और मनोरंजन की मिली-जुली रंगीनियां देखने को मिलेगी. इस मौके पर छठ पूजा समितियों ने लोक गायकों को आमंत्रित किया है.

आगरा-कैनाल लोहिया पुल छठ घाट पर इस साल लोक गायक वीरेन्द्र ठाकुर अपनी गायकी का जलवा बिखेरेंगे. वहीं डाबड़ी छठ घाट पर दीपक त्रिपाठी और गजाधर ठाकुर को आमंत्रित किया गया है.

आईटीओ छठ घाट पर लोक गायक बिजेन्द्र गिरि और पूनम यादव छठ मइया की गीत गाएंगे. तिहाड़ झील छठ घाट पर खुशबू तिवारी, चौखंडी में अंजू झा, ख्याला में अनिता यादव, किराड़ी में बिजली रानी, नांगलोई में अजरुन यादव और चुनचुन सिंह और भलस्वा छठ घाट पर घनश्याम सिंह एंड पार्टी को छठ मइया की गीत गाने के लिए आमंत्रित किया गया है.

Posted by राजबीर सिंह at 9:55 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh