एप्पल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स की मौत

सिलिकॉन वैली के शिखर पुरूष और दुनिया को आई फोन और आई पैड से लैस करने वाले एप्पल कंपनी के पूर्व सीईओ और सह संस्थापक स्टीव जॉब्स का निधन हो गया है.

वह 56 वर्ष के थे.

एप्पल कंपनी के शोकाकुल निदेशक मंडल ने एक बयान जारी कर इसकी सूचना दी है. एप्पल ने कहा है कि स्टीव की अद्वितीय प्रतिभा और ऊर्जा ने लोगों के जीवन स्तर को उठाने में मदद की, उनकी कमी को भुलाया नहीं जा सकता.

स्टीव जॉब्स पिछले एक दशक से कई बीमारियों से जूझ रहे थे. वर्ष 2004 में उन्हें कैंसर हुआ और 2009 में उनके लीवर का प्रतिरोपण करना पड़ा. लगातार बिगड़ती तबीयत के कारण वह एप्पल के कामकाज से दूर रहने लगे और छह हफ्ते पहले उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया. फिलहाल यह कमान टिम कुक के पास है.

विडंबणा देखिए स्टीव जॉब्स के निधन के दिन ही एप्पल ने आई फोन का ताजा संस्करण बाजार में पेश किया.

जॉब्स अपने हाई स्कूल के एक दोस्त के साथ 1976 में ही सिलिकॉन वैली के एक गराज से एप्पल की शुरूआत की. एक दशक बाद उन्हें कंपनी से हटना पड़ा लेकिन 1997 में वो कंपनी की जरूरत बने. दूसरे कार्यकाल के दौरान एप्पल ने खूब नाम कमाया और बाज़ार की कीमत के हिसाब से यह दुनिया की सबसे मूल्यवान तकनीकी कंपनी बन गई जिसका बाजार पूंजीकरण 351 अरब डॉलर से अधिक था.

मंदी के बावजूद स्टीव ने एप्पल की ओर से एक से बढ़ कर एक उत्पाद बाजार में पेश किए जिसे ग्राहकों ने हाथो हाथ लिया

Posted by राजबीर सिंह at 10:40 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh