अब मोबाइल से पता लगा सकेंगे कि ट्रेन कहां हैं ?

अब आप घर बैठे अपने मोबाइल से पता लगा सकेंगे कि ट्रेन कहां और अगले स्टेशन से कितनी दूरी पर है.

अब आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के जरिये ट्रेनों के आवागमन की वास्तविक स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

जीपीएस आधारित इस ट्रेन ट्रैकिंग सिस्टम को रेलवे के अनुसंधान संगठन और आईआईटी कानपुर ने संयुक्त रूप से विकसित किया है और अनेक ट्रेनों में यह सफलतापूर्वक काम कर रहा है. फिलहाल जनता करीब एक दर्जन ट्रेनों के बारे में जानकारी हासिल कर सकती है.

रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने संववाददाताओं को इस बारे में जानकारी दी. वह दिल्ली में आर्थिक संपादक सम्मेलन के दौरान मीडिया से बातचीत कर रहे थे.

सिमरन प्रौद्योगिकी पर आधारित इस रियल टाइम इनफॉर्मेशन सिस्टम के जरिये जिन ट्रेनों के परिचालन की वास्तविक स्थिति का पता किया जा सकता है उनमें दिल्ली हावड़ा, दिल्ली सियालदह और दिल्ली मुबई के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस और दिल्ली लखनऊ के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है.

इस सिस्टम के जरिये यात्री चल रही ट्रेनों की स्थिति का पता लगा लगा सकेंगे, मसलन वह ट्रेन कहां है और अगले स्टेशन से कितनी दूरी पर है. यह जानकारी वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डाट सिमरन डाट आईएन (www.simran.in) पर प्राप्त की जा सकेगी साथ ही इसे एसएमएस के जरिये मोबाइल फोन पर भी प्राप्त किया जा सकेगा.

रेल मंत्री ने कहा कि यह एक पायलट परियोजना है और जल्द ही इसका औपचारिक शुभारंभ किया जायेगा.

रेल मंत्रालय ने इस प्रणाली को सभी यात्री ट्रेनों के साथ-साथ मालगाड़ियों में लागू करने की योजना बनाई थी. इस साल के बजट में इस योजना के लिए 110 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है और इसे अगले साल दिसम्बर तक लागू कर दिये जाने की संभावना है

Posted by राजबीर सिंह at 8:05 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh