सऊदी अरब के शाह सुल्तान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद का निधन

सऊदी अरब के शाह सुल्तान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद का लंबी बीमारी के बाद शनिवार तड़के वाशिंगटन में निधन हो गया.

वह 81 वर्ष के थे.सऊदी अरब की सरकारी संवाद समिति एसपीए ने रायल कोर्ट के हवाले से शाह सुल्तान के निधन की पुष्टि करते हुए कहा कि बड़े दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि शाह अब्दुल अजीज का तड़के निधन हो गया.

वह इलाज कराने के लिए गत जून में अमेरिका गये थे और तब से वहीं रह रहे थे. एसपीए ने बताया कि इस माह की शुरूआत में उनकी पीठ की सर्जरी हुई थी और उसके बाद की तस्वीरों में वह काफी स्वस्थ नजर आ रहे थे.

इससे पहले वर्ष 2010 में भी उनका तीन महीने तक इलाज चला था. उन्होंने लगभग चार दशकों तक देश के रक्षा मंत्री और उड्डयन मंत्री का पदभार संभाला. संवाद समिति ने बताया कि शाह को राजधानी रियाद में मंगलवार को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा.

शाह के निधन के बाद गृहमंत्री नायेफ के शाह बनने की संभावना है. हालांकि उनकी छवि शाह अब्दुल अजीज की तुलना में अधिक संकीर्ण सोच वाले व्यक्ति की है. वह अब तक 70 से अधिक बसंत देख चुके हैं.

गौरतलब है कि यूरोपीय राजशाही की तरह यहां राजगद्दी पिता से पुत्र को हस्तांतरित नहीं होती बल्कि सऊदी अरब सामज्य की स्थापना करने वाले शासक इब्न सऊद के पुत्रों के बीच ही उत्तराधिकार का हस्तांतरण होता रहता है.

Posted by राजबीर सिंह at 1:20 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh