वन-डे सीरीज के अंतिम मुकाबले में भी जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया पांच मैचों की वन-डे सीरीज के अंतिम मुकाबले में भी इंग्लैंड पर जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

भारत और इंग्लैंड की क्रिकेट टीमें ऐतिहासिक ईडन गार्डंस स्टेडियम में मंगलवार को पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का अंतिम मुकाबला खेलेंगी.

भारतीय टीम जहां 5-0 से इस श्रृंखला को अपने नाम करना चाहेगी वहीं इंग्लिश टीम अब सिर्फ अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए खेलती नज़र आएगी.

भारतीय टीम ने मोहाली में जीत हासिल करते हुए 3-0 की अजेय बढ़त बना ली थी. उसके बाद लगा था कि इंग्लिश टीम वापसी करेगी और कम से कम अंत के दो मुकाबले जीतकर 2-3 के स्कोर के साथ स्वदेश रवाना होगी लेकिन मुम्बई में मिली एक और शानदार जीत ने अब भारतीय टीम को 5-0 की जीत का लक्ष्य दे दिया है.

यह लक्ष्य मुश्किल नहीं. लगातार चार मैच गंवाने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों का मनोबल जहां रसातल में पहुंच गया है वहीं भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल सातवें आसमान पर है. विपरीत स्थितियों का फायदा मेजबानों को ही मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं क्योंकि दर्शक और अब तक के हालात उनके साथ है.

जिस तरह इस वर्ष गर्मियों में इंग्लैंड के साथ खेली गई टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान भारतीय टीम पूरी तरह पटरी से उतरी हुई प्रतीत हो रही थी, ठीक उसी तरह इस श्रृंखला में इंग्लिश टीम लय से भटकी दिख रही है.

गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो बल्लेबाज उनका साथ नहीं देते और अगर बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक उन्हें दगा दे देते हैं.

कुल मिलाकर तीनों विभागों और भारत को उसी के घर में हराने की सटीक रणनीति की कमी के कारण इंग्लिश टीम को अब तक चार मुकाबलों में हार मिली है लेकिन आखिरी मुकाबला जीतकर वह अपने जख्मों पर महरम लगाने का प्रयास करेगी.

इस मैच को लेकर कोलकाता में खासा उत्साह है. लम्बे समय से यहां भारतीय टीम ने कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. मार्च में भारतीय टीम को इंग्लैंड के साथ विश्व कप का ग्रुप मुकाबला खेलना था लेकिन तैयारियां अधूरी रहने के कारण वह मैच बेंगलुरू स्थानांतरित कर दिया गया था.

त्योहारों के मौसम में कोलकाता वासियों को एक बड़े मैच की सौगात मिली है, जाहिर तौर पर हर कोई इसका लुत्फ लेना चाहता है. काली पूजा के रंग में रंगे कोलकाता में भारतीय टीम इंग्लैंड को 5-0 से हराने का अपना लक्ष्य पूरा कर पाएगी या नहीं यह तो वक्त बताएगा लेकिन इतना तय है कि खेलों को लेकर जुनूनी इस शहर में मंगलवार को एक जोरदार मुकाबला खेला जाएगा.

Posted by राजबीर सिंह at 8:27 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh