दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के नए प्रबंधक होंगे डायरेक्टर वर्क्‍स मंगू सिंह

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक डॉ. ई. श्रीधरन के उत्तराधिकारी डीएमआरसी के ही डायरेक्टर वर्क्‍स मंगू सिंह होंगे.

उनके नाम की हालांकि आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन चयन समिति ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है. जल्द ही औपचारिकताएं पूरी कर उनके नाम की घोषणा कर दी जाएगी. उनकी नियुक्ति अगले पांच वर्ष के लिए की जाएगी.

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक डॉ. ई. श्रीधरन का कार्यकाल इस वर्ष 31 दिसम्बर को समाप्त हो रहा है. डॉ. श्रीधरन द्वारा सेवा विस्तार से इनकार करने तथा उनके उत्तराधिकारी का चयन करने का अनुरोध करने पर ही सरकार ने डीएमआरसी के नए प्रबंध निदेशक के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे.

कुल 35 ब्यूरोक्रेट व टेक्नोक्रेट अधिकारियों की ओर से इस पद के लिए आवेदन किया गया था जिनमें से केवल छह टेक्नोक्रेट ही साक्षात्कार के लिए चुने गए थे जिनमें मेट्रो के डायरेक्टर वर्क्‍स मंगू सिंह भी शामिल थे. सूत्रों के अनुसार गत 14 अक्टूबर को हुए साक्षात्कार के बाद चयन समिति ने उनके नाम पर अंतिम मोहर लगा दी है और संबधित फाइल को मुख्यमंत्री कार्यालय व केंद्रीय शहरी विकास विभाग के पास भेज दिया गया है.

मंगू सिंह इससे पहले कोलकाता मेट्रो से भी जुड़े रहे हैं और एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस के निर्माण में भी उन्होंने प्रमुख भूमिका निभाई थी. इसके अलावा मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद व कोच्चि मेट्रो के लिए भी दिल्ली मेट्रो की ओर से उक्त परियोजनाओं का खाका तैयार करने में वह प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं. उनका चयन अब डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक पद पर पांच वर्ष के लिए किया गया है.

वह 31 दिसम्बर 2016 तक इस पद पर रहेंगे. मेट्रो प्रबंध निदेशक पद के लिए जितने भी दावेदार थे उनमें मंगू सिंह ही मौजूदा प्रबंध निदेशक डॉ. ई. श्रीधरन की पहली पसंद थे क्योंकि उन्हें डीएमआरसी तथा स्वयं श्रीधरन के साथ काम करने का लंबा अनुभव है.

Posted by राजबीर सिंह at 8:38 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh