लीबिया : बानी वालिद शहर पर विद्रोही सेना का कब्जा

लीबिया की एनटीसी ने लीबिया के शासक मुअम्मर गद्दाफी के गृहनगर सिरते से सटे बानी वालिद शहर को भी अपने कब्जे में ले लिया है.

उत्तर अफ्रीकी देश लीबिया की अंतरिम सरकार नेशनल ट्रांजिशनल काउंसिल (एनटीसी) ने लीबिया के शासक मुअम्मर गद्दाफी के गृहनगर सिरते से सटे बानी वालिद शहर पर को भी अपने कब्जे में2 लेकर जीत का परचम लहरा दिया है.

एनटीसी के सैन्य प्रवक्ता अहमद बानी ने राजधानी त्रिपोली में पत्रकारों को बताया कि दक्षिण त्रिपोली से 150 किलोमीटर दूर पर्वतीय शहर बानी वालिद के 90 प्रतिशत हिस्से पर अंतरिम सरकार का कब्जा हो गया है. उन्होंने बताया कि गद्दाफी के गृहनगर सिरते से सटा बानी वालिद ही शहर ऐसा था जिस पर गद्दाफी समर्थक सेनाओं का कब्जा था. इस शहर को गद्दाफी सेनाओं के कब्जे से मुक्त कराने के बाद दक्षिणी लीबिया के अधिकतर शहरों पर अब एनटीसी का कब्जा हो गया है.

बानी वालिद में मौजूद रायटर की टीम के अनुसार एनटीसी समर्थकों ने सोमवार को इस शहर पर अपना कब्जा किया. अंतरिम सरकार के हजारों समथकों ने इस खुशी में मध्य बानी वालिद में झण्डे फहराये और हवा में गोलियां चलाई. शहर की कई इमारतों पर नयी सरकार के झण्डे लगा दिये गये हैं.

एनटीसी के कर्नल अब्दुल्ला नाकर ने गत सप्ताहांत ही घोषणा कर दी थी कि उनकी सेनाएं बानी वालिद में प्रवेश कर चुकी हैं और बहुत जल्द जीत का परचम लहराने वाली हैं.

Posted by राजबीर सिंह at 7:47 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh