हिसार लोकसभा सीट के उपचुनाव में कांग्रेस की करारी हार

हिसार लोकसभा सीट के उपचुनाव में हरियाणा जनहित कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई चुनाव जीत गए हैं.

कांग्रेस को वोट नहीं देने की अन्ना की अपील के कारण कांग्रेस को उपचुनाव में तगड़ा झटका लगा. उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंदी उम्मीदवार इंडियन नेशनल लोकदल के प्रत्याशी अजय चौटाला को 6 हजार 323 मतों से हराया. कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश तीसरे स्थान पर फिसल हए.

चुनाव मैदान में 40 उम्मीदवार खड़े हैं, जिनमें अधिकतर निर्दलीय हैं. इस लोकसभा क्षेत्र में कुल नौ विधानसभाएं आती हैं. मतदान में करीब 69 प्रतिशत मतदाताओं ने हिस्सा लिया था.

गौरतलब है कि हरियाणा जनहित कांग्रेस के उम्मीदवार कुलदीप बिश्नोई पूर्व सीएम भजनलाल के बेटे हैं. भजनलाल की मौत के बाद हिसार में उपचुनाव 13 अक्टूबर को कराया गया था. वहीं, आईएनएलडी के उम्मीदवार अजय चौटाला पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला के बेटे हैं और डबवाली से विधायक हैं. कांग्रेस के उम्मीदवार जयप्रकाश हिसार से तीन बार सांसद रह चुके हैं लेकिन इस बार वह तीसरे नंबर पर चल गए हैं.

भजनलाल के निधन से उनके बेटे कुलदीप बिश्नोई को लाभ मिला है. इसके साथ अन्ना हजारे की अपील का असर भी हुआ है.

जानकारों का कहना है कि हिसार में अगर जयप्रकाश की जमानत जब्त हो जाती तो माना जा सकता था कि अन्ना के प्रचार का असर पड़ा है.

दूसरी तरफ कांग्रेस ने तो परिणाम आने से पहले ही कांग्रेस ने हार मान ली थी. वहीं कानून मंत्री सलमान खुर्शीद का कहना है कि उन्हें ऎसे ही नतीजे की उम्मीद थी.

कांग्रेस नेता और वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने कहा कि पार्टी की हार दुखद है. हार के कारणों की समीक्षा की जाएगी.

Posted by राजबीर सिंह at 7:49 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh