पाक दागी खिलाड़ियों की सुनवाई शुरू

लंदन। पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में हुई कथित स्पाट फिक्सिंग के मामले में पाकिस्तान के दो खिलाड़ियों की सुनवाई लंदन में शुरू हुई। इस मामले ने विश्व क्रिकेट को झकझोरकर रख दिया था। पूर्व कप्तान सलमान बट [26] और तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ [28] मंगलवार को साउथवार्क क्राउन कोर्ट में पेश हुए।

इन खिलाड़ियों पर भ्रष्ट तरीके से पैसा बनाने और उसे स्वीकार करने तथा धोखाधड़ी की साजिश रचने का आरोप है। यह आरोप अगस्त 2010 में लंदन के ला‌र्ड्स मैदान पर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच के दौरान जानबूझकर नो बाल फेंकने से जुड़े हुए हैं। बट और आसिफ ने इन आरोपों से इनकार किया है। अगर यह आरोप साबित हो जाते हैं तो इसमें क्रम से अधिकतम सात और दो साल के कारावास की सजा हो सकती है। यह आरोप रूपर्ट मर्डोक के मालिकाना हक वाले न्यूज आफ द व‌र्ल्ड टैबलायड ने लगाए थे। यह टैबलायड फोन हैकिंग प्रकरण में फंसकर इस साल जुलाई में बंद हो गया। खचाखच भरे अदालत कक्ष में, बट कटघरे में बैठे थे और उन्होंने सफेद शर्ट और भूरे रंग का सूट पहन रखा था। बट से एक सीट छोड़कर आसिफ बैठे थे जो सफेद शर्ट के साथ काला सूट पहने थे। आसिफ ने उर्दू अनुवादक के जरिए सुनवाई सुनी। ज्यूरी सदस्यों से पूछा गया कि क्या वह या उनके परिजनों ने कभी सट्टा बाजार में काम किया या कभी पेशेवर क्रिकेट से पैसे कमाए या कभी पत्रकारिता में काम किया। बट और आसिफ से पूछा गया कि क्या उन्हें किसी चयनित ज्यूरी सदस्य को लेकर आपत्ति है जिस पर इन दोनों क्रिकेटरों ने कहा कि उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। मौका मिलने पर ज्यूरी सदस्यों ने इस मामले में शपथ ली। न्यायाधीश जेरेमी कुक का कहना है कि यह मामला पांच हफ्तों तक खिंच सकता है।

इसके बाद पिछले साल 15 अगस्त और 29 अगस्त के बीच के इन दोनों आरोपों को पढ़ा गया। न्यायाधीश ने ज्यूरी से कहा कि वह इस सुनवाई के बारे में किसी और से बात नहीं करें। उन्होंने कहा, 'आप अखबारों में लगभग निश्चित रूप से इन चीजों के बारे में पढ़ेंगे। इन सब पर ध्यान नहीं दें। आप इस अदालत में सुनने के बाद सबूतों पर ध्यान दें, किसी और पर नहीं।' न्यायाधीश ने ज्यूरी सदस्यों से इस मामले की सुनवाई के संबंध में ट्विटर पर जाने या ब्लाग सहित अन्य माध्यमों का प्रयोग करने से भी मना किया। इसके बाद इस मामले को बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इस मामले में 19 वर्षीय तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर और खिलाड़ियों के एजेंट मजहर मजीद को भी आरोपी बनाया गया

Posted by राजबीर सिंह at 1:20 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh