लादेन के परिवार से यात्रा पाबंदी हटायी

लादेन की मौत के मामले में जांच कर रहे पाकिस्तानी न्यायिक आयोग ने लादेन के परिवार से यात्रा पाबंदी हटा दी है.

ओसामा बिन लादेन की मौत के मामले में जांच कर रहे पाकिस्तानी न्यायिक आयोग ने अल.कायदा सरगना लादेन के परिवार से यात्रा पाबंदी हटा दी और अधिकारियों को एक डॉक्टर के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने का निर्देश दिया जिस पर सीआईए की मदद करने का आरोप है.

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जावेद इकबाल की अध्यक्षता वाले आयोग ने ओसामा की विधवाओं और बच्चों को पाकिस्तान से जाने पर रोक लगाने के अपने पहले दिये फैसले को वापस ले लिया और कहा कि उनसे पूछताछ पूरी हो गयी है.

आयोग ने मंगलवार को पहली बार ओसामा की तीन पत्नियों और दो बेटियों से पूछताछ की थी.

एक बयान के अनुसार, ‘‘आयोग ने ओसामा बिन लादेन की बीवियों और बेटियों के बयान ले लिये हैं और उनसे पूछताछ कर ली है. आयोग को उनसे पूछताछ की और जरूरत नहीं है. इसके बाद पाबंदी के आदेश को वापस माना जाए.’’

आयोग ने अधिकारियों को सरकारी डॉक्टर शकील अफरीदी के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने का भी निर्देश दिया जिसे ओसामा के ऐबटाबाद स्थित घर में रह रहे लोगों के डीएनए नमूने लेने के लिहाज से सीआईए के लिए काम करने के आरोप में हिरासत में लिया गया था.
पाकिस्तानी कानूनों के तहत इस मामले में दोषी व्यक्ति को मौत की सजा सुनाई जा सकती है.

आफरीदी को दो मई को ऐबटाबाद में ओसामा के घर पर अमेरिकी सैन्य कार्रवाई और उसकी मौत के तत्काल बाद पकड़ लिया गया था.

खबरों में कहा गया है कि आफरीदी ने ओसामा के ठिकाने पर रहने वाले लोगों के डीएनए नमूने हासिल करने की कोशिश में इस साल की शुरूआत में इलाके में आसपास निशुल्क टीकाकरण अभियान चलाया था. सीआईए ने इस ठिकाने पर अपनी नजरें गढ़ा रखी थीं.

आयोग ने फैसला किया है कि ऐबटाबाद में ओसामा के घर को स्थानीय प्रशासन के सुपुर्द कर देना चाहिए ताकि वे उसे संबंधित कानून के हिसाब से संभाल सकें.

बयान के अनुसार आयोग ने आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अहमद शुजा पाशा से विस्तार से पूछताछ कर ऐबटाबाद की घटना के संबंध में पाशा का नजरिया जानने की कोशिश की.

पाशा से कल ओसामा के खिलाफ अमेरिकी हमले के बारे में भी पूछताछ की गयी.

आयोग ने पहले भी कई अधिकारियों से पूछताछ की लेकिन पहली बार आईएसआई प्रमुख की पेशी उसके सामने हुई.

Posted by राजबीर सिंह at 10:36 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh