ग्रीस में हड़ताल , हो सकती है उड़ानें रद्द

ग्रीस में कटौती के सरकारी फ़ैसले के विरुद्ध 24 घंटे की हड़ताल शुरू हो गई है जिसकी वजह से देश में जाने वाली और वहाँ से बाहर जाने वाली सभी उड़ानें रद्द हो जाने की आशंका है.

हड़ताल की वजह से स्कूल बंद रहेंगे और अस्पतालों में काफ़ी कम संख्या में कर्मचारी पहुँचेंगे जिसकी वजह से सिर्फ़ आपात सेवाएँ ही दी जा सकेंगी.

ग्रीस की सबसे बड़ी ट्रेड यूनियन चाहती हैं कि लोग बड़ी तादाद में इस हड़ताल का समर्थन करें. कुछ कर्मचारियों ने सरकारी सुधारों की योजना को पटरी से उतारने की कोशिश करने का वादा किया है.

सरकार ने पिछले ही महीने सार्वजनिक क्षेत्र के 30 हज़ार कर्मचारियों के निलंबन और आपातकालीन संपत्ति कर लगाने की घोषणा की थी. उसके बाद ये पहली आम हड़ताल है.

ये हड़ताल उस समय हो रही है जबकि यूरो मुद्रा वाले देशों के वित्त मंत्रियों ने ग्रीस को आर्थिक मदद देने का फ़ैसला कुछ समय तक के लिए टाल दिया है.

प्रदर्शनकारियों की आशंका

वैसे ग्रीस के वित्त मंत्री इवांजेलोस वेनीज़ेलोस ने कहा है कि सरकार के पास पेंशन, तनख़्वाह और बॉन्ड धारकों को देने के लिए नवंबर के मध्य तक का धन है.

ग्रीस ने इससे पहले कहा था कि अगर अक्तूबर के मध्य तक उसे आर्थिक मदद नहीं मिली तो वह दिवालिया घोषित हो सकता है.

सरकार के कटौती के प्रस्ताव लोगों के बीच ख़ासे अलोकप्रिय हैं और इसकी वजह से हड़ताल तथा विरोध प्रदर्शन हुए हैं.

मंगलवार को प्रदर्शनकारियों ने एक बार फिर कई सरकारी दफ़्तरों में जाने वालों का रास्ता रोका जिसमें वित्त और परिवहन विभाग के मंत्रालय शामिल थे.

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि इन कटौतियों से मंदी और ज़्यादा होगी और ग्रीस का आर्थिक विकास भी रुकेगा.

ग्रीस की अर्थव्यवस्था के इस साल साढ़े पाँच प्रतिशत की दर से सिकुड़ने की आशंका है.

उनका कहना है कि सरकारी क़दमों से ग्रीस की आर्थिक मंदी से निकलने की क्षमता ख़त्म हो रही है और ग्रीस को बजट घाटा ख़त्म करने में और परेशानी होगी.

Posted by राजबीर सिंह at 11:25 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh