धमकियां मिलने पर देश छोड़कर सऊदी अरब गए परवेज़ अली शाह न्यायाधीश

पाकिस्तानी परवेज़ अली शाह न्यायाधीश देश छोड़कर सऊदी अरब चले गए हैं.

शाह ने पाकिस्तान के पंजाब के गवर्नर सलमान तासीर के हत्यारे को मौत की सजा सुनाई थी.

शाह को हत्यारों को मौत की सज़ा का फैसला सुनाने के बाद से ही धार्मिक चरमपंथियों से धमकियां मिलने लगी थीं. इसके बाद से ही वह सऊदी अरब चले गए. बीबीसी की रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई.

ज्ञात हो कि तासीर ने ईशनिंदा कानून का विरोध किया था और इस वजह से उनकी हत्या कर दी गई थी. तासीर की हत्या करने वाले मलिक मुमताज हुसैन कादरी ने कहा था कि उसने जो कुछ भी किया उस पर उसे गर्व है. उसने सलमान तासीर की हत्या करने की बात कबूल की थी. लेकिन इसके बाद भी यह फ़ैसला विवादों मे था.

कादरी ने गत 4 जनवरी को इस्लामाबाद में तासीर को गोली मारी. कादरी तासीर की सुरक्षा में इससे पहले 27 बार तैनात रह चुका था.

कादरी के वकील ने बीबीसी को बताया कि उनके मुवक्किल का कहना है कि उसने कोई कानून नहीं तोड़ा क्योंकि 'उसने पैगम्बर साहब का अपमान करने वाले एक व्यक्ति की हत्या की.' सलमान तासीर की हत्या के बाद पाकिस्तान में उनके हत्यारे मुमताज़ क़ादरी के समर्थन में हज़ारो लोग सड़कों पर उतर आए.

वक़ीलों ने तो क़ादरी को इस्लाम का रक्षक बताते हुए अदालत में फूलों की बारिश भी की थी.

उल्लेखनीय है कि तासीर ने ईशनिंदा कानून पर चर्चा कराए जाने का आह्वान किया था. इस कानून की निंदा मानवाधिकार संगठनों ने भी अनुचित बताकर की है.

बीबीसी के मुताबिक परवेज़ अली शाह के एक करीबी ने कहा कि फैसला सुनाए जाने के बाद उन्हें लगातार धमकियां मिल रही थीं. इससे तंग आकर वह सऊदी अरब चले गए.

Posted by राजबीर सिंह at 10:25 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh