गोल्डमैन सैक्स के पूर्व निदेशक रजत गुप्ता को ज़मानत

अमरीका में ख़ुफ़िया जानकारी देने के आरोप में गिरफ़्तार निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स के पूर्व निदेशक रजत गुप्ता को ज़मानत मिल गई है.

बुधवार को अदालत ने उन्हें एक करोड़ डॉलर के मुचलके पर ज़मानत दे दी.

रजत गुप्ता पर आरोप है कि उन्होंने श्रीलंकाई मूल के अरबपति हेज फ़ंड मैनेजर राज राजारत्नम को ग़ैर क़ानूनी तौर पर कंपनी की ख़ुफ़िया जानकारी दे दी थी.

सरकारी वकीलों का कहना है कि अगर रजत गुप्ता दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें सौ साल की क़ैद के साथ-साथ उन पर ढाई करोड़ डॉलर का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

लेकिन रजत गुप्ता के वकील ने अपने मुवक्किल पर लगे इन आरोपों को ख़ारिज करते हुए कहा है कि उन्होंने कोई ग़लत काम नहीं किया है.

इसी साल मार्च में रजत गुप्ता पर शेयर निवेश नियमों के उल्लंघन का आरोप लगा था.

लेकिन राज राजारत्नम के मुक़दमे की सुनवाई के दौरान उनके और रजत गुप्ता के बीच टेलिफ़ोन पर हुई बातचीत को अदालत के सामने पेश किया गया था.

'गुप्ता निर्दोष हैं '"रजत गुप्ता ने कोई ग़ैर-क़ानूनी काम किया है, ऐसा कोई भी आरोप बिल्कुल बेबुनियाद है. सबूतों से साफ़ हैं कि गुप्ता निर्दोष हैं और उन्होंने पूरी ईमानदारी और निष्ठा से अपना काम किया है."

फ़ोन रिकॉर्ड के मुताबिक़ बैठक ख़त्म होने के सिर्फ़ 23 सेकंड बाद रजत गुप्ता ने राज राजारत्नम को फ़ोन किया और राजारत्नम ने गोल्डमैन सैक्स के अपने सारे शेयर बेचकर लाखों डॉलर बचा लिए.

लेकिन सूत्रों का कहना है कि दोनों के बीच टेलिफ़ोन पर हुई बातचीत को हो सकता है अदालत में सबूत के तौर पर स्वीकार नहीं किया जाए.

62 वर्ष के रजत गुप्ता गोल्डमैन सैक्स और प्राक्टर एंड गैंबल के पूर्व निदेशक के अलावा मैंकिंजी एंड कंपनी के प्रमुख रह चुके हैं.

Posted by राजबीर सिंह at 10:23 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh