त्योहारों पर राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

दिल्ली पुलिस ने राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी है.

हर थाने के एसएचओ को इलाके में पिकेट लगाकर वाहनों और संदिग्ध लोगों की जांच करने का आदेश.

सरोजिनी नगर मार्केट में धन तेरस के मौके पर हुए बम धमाके को करीब 6 साल बीत गए हैं. रविवार को दीपावली की तैयारियों के लिए सरोजिनी नगर में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और पहले जैसी रौनक देखने को मिली.

हालांकि यहां चप्पे- चप्पे पर पुलिस का पहरा है लेकिन दुकानदार भी अपनी ओर से हर किस्म की एहतियात बरत रहे हैं. 29 अक्टूबर 2005 को शाम करीब 6 बजकर 5 मिनट पर धनतेरस के दिन राजधानी के व्यस्त बाजारों में से एक सरोजिनी नगर में बम धमाका हुआ.

उस दिन हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में से यह तीसरा ब्लास्ट था जो दो अन्य स्थानों के बाद सरोजिनी नगर में हुआ था. इससे पहले 5 बजकर 38 मिनट पर पहाड़गंज और 5 बजकर 55 मिनट पर गोविंदपुरी में बम धमाके हुए थे. सरोजिनी नगर के बम धमाके को याद करके व्यापारी आज भी डर जाते हैं.

खौफ का आलम अब भी ये है कि दीपावली की रौनक शुरू होने से पहले ही सरोजिनी नगर मिनी मार्केट ट्रेडर एसोसिएशन की ओर से एक व्यापारियों के लिए एक सर्कुलर जारी कर दिया गया है. एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रन्धावा के अनुसार सभी व्यापारियों को सकरुलर जारी करके एहतियात बरतने को कहा गया है.

इसके तहत वे अपनी दुकानों पर किसी भी खरीदार के कहने पर उसका सामान नहीं रखेंगे. वहीं दूसरी ओर दुकानदार पुलिस का सहयोग करते हुए संदिग्ध व्यक्तियों पर भी नजर रखे हुए हैं.

किसी भी व्यक्ति को ज्यादा देर के लिए अकारण दुकान के सामने खड़ा नहीं होने दिया जाता. उन्होंने बताया कि यहां बनाए गए चार मचानों से पुलिसकर्मी चौबीसों घंटे नजर बनाए हुए है. साथ ही पुलिस द्वारा मार्केट के लिए खासतौर से करीब 25 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

दिल्ली पुलिस ने राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी है. बाजारों, मॉल, शॉपिंग कंप्लेक्स, सिनेमा घरों व सार्वजनिक स्थलों पर जहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए गए हैं. वहीं सीसीटीवी कैमरे और खुफिया विभाग की मदद से हर गतिविधियों पर गहन नजर रखी जा रही है.

राजधानी के बड़े बाजारों के कारोबारियों की भी चौकस रहने के लिए कहा गया है. राजधानी में करोलबाग, पहाड़गंज, राजौरी गार्डन, तिलक नगर, उत्तम नगर, कमला मार्केट, रानी बाग, चाबड़ी बाजार, लाजपत नगर सहित तमाम अन्य बड़े बाजारों में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है.

हालांकि इन बाजारों में आम दिनों में भी सुरक्षा के इंतजाम होते हैं लेकिन धनतेरस और दीवाली को देखते हुए सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. बाजारों के प्रवेश मागरे पर मेटल डिटेक्टर मशीने लगाकर हर आने जाने वाले लागों की जांच की जा रही है.

संदिग्ध पाए जाने पर लोगों के सामानों की तलाशी भी की जा रही है. वहीं बाजार में पुलिस गश्त कर संदिग्ध लोगों पर नजर बनाए हुए हैं. कारोबारियों को सख्त हिदायत दी गई है कि यदि किसी संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति पर नजर पड़े तो इसकी सूचना तुंरत पुलिस नियंतण्रकक्ष को दें.

आतंकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए रेहड़ी पटरी वालों की भी मदद ली जा रही है जो दिल्ली पुलिस के आई एंड इयर स्कीम में अहम भूमिका निभाते हैं. पुलिस बाजारों में लगे सीसीटीवी कैमरे की मदद से भी नजर बनाए हुए है.

इसके साथ ही मॉल, शापिंग कंप्लेक्स के प्रबंधकों से भी सुरक्षा व्यवस्था चुस्त करने के निर्देश दिए गए है. सड़कों पर पुलिस पिकेट लगाकर वाहनों की जांच की जा रही है.

दिल्ली पुलिस के अलवा अर्ध सैनिक बलों व बम निरोधक दस्ते को भी तैनात रखा गया है. इसी तरह की व्यवस्था दिवाली के अवसर पर भी देखने को मिलेगी.

अधिकारी ने आम लोगों से अपील की है कि यदि उन्हें किसी संदिग्ध व्यक्ति व वस्तु के बारे में जानकारी मिले तो वह इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दे ताकि समय रहते कार्रवाई हो सके.

Posted by राजबीर सिंह at 5:31 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh