आज पास होंगे कई कोर्सेज के सिलेबस

आँखों देखी न्यूज़ संवाददाता : कुछ पाठ्यक्रमों के बाकी बचे सेमेस्टर वाइज सिलेबस को रविवार को होने वाली विद्वत परिषद की बैठक में पास किया जाएगा.

डीयू में स्नातक स्तर पर सभी कोर्सेज में सेमेस्टर सिस्टम को लागू हुए दो माह से अधिक समय हो चुका है, लेकिन अब तक सेमेस्टर वाइज सिलेबस पूरी तरह से पास नहीं हो पाए. दरअसल, जल्द से जल्द सभी कोर्सेज में सेमेस्टर सिस्टम को लागू करने के लिए उस समय सिलेबस के शुरुआती कुछ हिस्सों को पास कर दिया गया है, लेकिन बाकी के हिस्सों को पास करने की प्रक्रिया अब भी जारी है.

इसी कड़ी में कुछ पाठ्यक्रमों के बाकी बचे सेमेस्टर वाइज सिलेबस को रविवार को होने वाली विद्वत परिषद की बैठक में पास किया जाएगा. बैठक में सोशियोलॉजी, राजनीति शास्त्र, इतिहास, एजुकेशन, मॉडर्न इन लैंग्वेज में सिंधी व बांग्ला, एमएससी फिजिक्स के अलावा पुर्तगाली भाषा के सेमेस्टर सिलेबस को पास किया जाएगा. हालांकि इन सभी पाठ्यक्रमों की फिलहाल पढ़ाई चल रही है.

बैठक में पहले सेमेस्टर के बाद के सिलेबस को पास किया जाएगा. बैठक में जाकिर हुसैन कॉलेज का नाम बदलकर जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज करने का प्रस्ताव भी पास किया जाएगा. विद्वत परिषद में इन पाठ्यक्रमों के सिलेबस पास करने के बाद कार्यकारी परिषद की बैठक इन्हें पास किया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, विद्वत परिषद की बैठक रविवार सुबह दस बजे होगी. परिषद के सदस्य डॉ. राकेश कुमार व डॉ. शिवदत्त ने बताया कि विवि को पहले इन कोर्सेज के तीनों साल के सिलेबस पास करने चाहिए थे. गौरतलब है कि डीयू के सभी पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम 21 जुलाई से पहले ही लागू कर दिया गया था.

डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि डीयू की स्टैंडिंग कमेटी ऑफ एकेडमिक अफेयर्स में इन कोर्सेज के सेमेस्टर वाइज सिलेबस को पास करने के बाद अब विद्वत परिषद की बैठक में इसे पास कराने के लिए लाया जा रहा है.

डॉ. कुमार ने कहा कि जाकिर हुसैन कॉलेज का नाम शुरू में केवल दिल्ली कॉलेज हुआ करता था. बाद में, इसका नाम बदलकर जाकिर हुसैन कॉलेज कर दिया गया था. लेकिन अब फिर कॉलेज ट्रस्ट ने प्रस्ताव दिया है कि कॉलेज का नाम बदलकर जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज कर दिया जाए.

Posted by राजबीर सिंह at 10:48 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh