वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत कों बनाने हैं जीत के लिए सिर्फ 124 रन

भारत को फिरोजशाह कोटला मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार को जीत के लिए सिर्फ 124 रन बनाने हैं.

चौथा दिन फिरोजशाह कोटला मैदान के लिए ऐतिहासिक दिन हो सकता है. इस दिन सभी को इंतजार है सचिन तेंदुलकर का महाशतक और भारत की जीत का.

भारत ने बुधवार को तीसरे दिन महाशतक की दहलीज पर खड़े सचिन तेंदुलकर और श्रीमान भरोसेमंद राहुल द्रविड़ के सहारे पहला टेस्ट मैच जीतने की तरफ मजबूत कदम बढ़ा दिए.

अश्विन ने भारत की तरफ से पदार्पण टेस्ट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 47 रन देकर छह विकेट लिए. जिससे वेस्टइंडीज अपनी दूसरी पारी में 180 रन पर ढेर हो गया. पहली पारी में 95 रन से पिछड़ने वाले भारत को इस तरह से 276 रन का लक्ष्य मिला और उसने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 152 रन बना लिए.

भारत को अब जीत के लिए 124 रन की दरकार है जबकि आज टेस्ट क्रिकेट में 15 हजार रन पूरे करने वाले तेंदुलकर (नाबाद 33) अपने महाशतक से 67 रन दूर है. यह स्टार बल्लेबाज अब कल 100वां अंतरराष्ट्रीय शतक जमाकर भारत को जीत का तोहफा देने के लक्ष्य के साथ क्रीज पर उतरेगा.

उनके साथ दूसरे छोर पर द्रविड़ 30 रन पर खेल रहे हैं. ये दोनों अब तक 57 रन की साझेदारी कर चुके हैं. वैसे वीरेंद्र सहवाग ने तेजतर्रार 55 रन बनाकर भारत के लक्ष्य हासिल करने की धमाकेदार नींव रखी थी. उन्होंने गौतम गंभीर (22) के साथ 51 रन जोड़े.

कोटला के विकेट पर गेंद अब भी धीमी और थोड़ा नीचे रह रही है लेकिन तेंदुलकर और द्रविड़ ने अभी तक ढीली गेंदों का इंतजार करके चतुराई से रन बटोरे और कल भी टीम उनसे इसी तरह की बल्लेबाजी की उम्मीद करेगी.

सहवाग और गंभीर ने भारत को एक बार फिर से विस्फोटक शुरूआत दी और ओपनिंग साझीदारी में 51 रन जोड़ डाले. गंभीर तीन चौकों की मदद से 22 रन बनाकर चायकाल के बाद आउट हुए. गंभीर को मालरेन सैम्युअल्स ने पगबाधा किया.

सहवाग ताबड़तोड़ अंदाज में अर्धशतक पूरा करने के बाद डेरेन सैमी की गेंद पर बोल्ड हुए. सहवाग का विकेट 95 रन के टीम स्कोर पर गिरा लेकिन इसके बाद द्रविड और सचिन बहुत संभलकर खेले तथा टीम को स्टंप्स तक बिना किसी अतिरिक्त नुकसान के 152 रन तक ले गए.

सचिन ने 87 गेंदों पर अविजित 33 रन की अपनी संयमी पारी में मात्र दो चौके जड़े. द्रविड ने 91 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से नाबाद 30 रन बनाए. सहवाग ने 55 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के जड़े.

इससे पहले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 47 रन पर छह विकेट लेकर पदार्पण टेस्ट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ भारतीय प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को चायकाल से आधा घंटा पहले दूसरी पारी में 180 रन पर समेट दिया. वेस्टइंडीज को पहली पारी में 95 रन की बढ़त हासिल थी.

अश्विन ने कल वेस्टइंडीज के दो विकेटों में से एक विकेट लिया था और आज आठ विकेटों में से पांच विकेट झटक लिए. अश्विन ने कीरन पावेल (00) डेरेन ब्रावो (12) शिवनारायण चंद्रपाल (47) मार्लन सैम्युअल्स (00) कप्तान डेरेन सैमी (42) और रवि रामपाल (18) को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इसी मैच में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव ने कर्क एडवर्डस (33) और कार्लटन बा (07) का शिकार किया.

पहली पारी में छह विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने ओपनर क्रेग ब्रैथवेट (02) और इशांत शर्मा ने फिडेल एडवर्डस (01) को आउट किया. वेस्टइंडीज ने कल के दो विकेट पर 21 रन से आगे शुरुआत की.

इशांत ने सुबह नाइट वाचमैन फिडेल एडवर्डस (01) को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई जबकि कर्क एडवर्डस ने यादव की आफ स्टंप पर पड़ी गेंद पर अपना बल्ला हवा में उठा दिया और वह बोल्ड हो गए.

अश्विन ने एक ही ओवर में डेरेन ब्रावो और सैम्युअल्स को आउट किया जबकि यादव ने कार्लटन बा का विकेट झटक लिया. लंच तक जाते-जाते वेस्टइंडीज का स्कोर सात विकेट पर 109 रन हो गया.

लंच के बाद पहली पारी के शतकवीर चंद्रपाल 58 गेंदों पर सात चौकों की से 45 रन और कप्तान सैमी ने 35 गेंदों में पांच चौकों की और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाकर वेस्टइंडीज को 180 तक पहुंचाया.

अश्विन ने लंच के बाद चंद्रपाल, सैमी और रामपाल के विकेट लेकर वेस्टइंडीज की पारी समेट दी.उन्होंने 21.3 ओवर में 47 रन पर छह विकेट लिए. यादव ने 36 रन पर दो विकेट. ओझा ने 37 रन पर एक विकेट और इशांत ने 49 रन पर एक विकेट लिया.

Posted by राजबीर सिंह at 8:49 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh