हजारे को रामलीला मैदान में मिला 1.16 करोड़ का दान

गांधीवादी अन्ना हजारे को दिल्ली के रामलीला मैदान में 1.16 करोड़ रुपए का दान मिला.

जनलोकपाल के लिये अगस्त महीने में गांधीवादी अन्ना हजारे द्वारा किये गये 13 दिन के अनशन के दौरान उनके आंदोलन को करीब 25 हजार लोगों से 1.16 करोड़ का दान मिला.

आंदोलन को छह महीने में करीब तीन करोड़ की दान राशि मिली . हजारे के आंदोलन ‘इंडिया अगेंस्ट करप्शन’ के सचिवालय के रूप में काम कर रहे पब्लिक काज रिसर्च फाउंडेशन (पीसीआरएफ) द्वारा कल देर रात जारी एक अप्रैल अप्रैल से 30 सितंबर के बीच की आडिट रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है.

आडिट रिपोर्ट कहती है कि अप्रैल से सितंबर के बीच छह महीने में हजारे के आंदोलन को 27 हजार लोगों से कुल 2.94 करोड रपये का दान मिला . इसमें से 25 हजार लोगों ने रामलीला मैदान पर 13 दिन के दौरान 1.16 करोड़ रपये का दान किया .

गौरतलब है कि हजारे ने अप्रैल में जंतर मंतर पर चार दिन का, मई में राजघाट पर एक दिन का और अगस्त में रामलीला मैदान पर 13 दिन का अनशन किया था . इस दौरान हजारे के आंदोलन को 2.94 करोड़ की धनराशि मिली . इसमें से 42 लाख रपये की धनराशि अज्ञात लोगों से मिली .

हजारे पक्ष का दावा है कि यह राशि उन्हीं खातों में वापस डाल दी गई है, जिन खातों से आई थी. आंदोलन पर बीते छह महीने में 1.57 करोड़ रपये खर्च हुए. इसमें से 52 लाख रपये जनसभाओं में और 42 लाख रपये प्रचार पर खर्च किये गये .

आडिट रिपोर्ट के अनुसार हजारे के आंदोलन को करीब 400 लोगों ने 10 हजार से अधिक का दान दिया . बीते शनिवार को जनलोकपाल आंदोलन की कोर कमेटी की गाजियाबाद में बैठक हुई थी .

कोर कमेटी की बैठक के बाद हजारे पक्ष के अहम सदस्यों अरविंद केजरीवाल, प्रशांत भूषण और किरण बेदी ने महाराष्ट्र के रालेगण सिद्धी जाकर हजारे से मुलाकात की . इस दौरान इस रिपोर्ट पर भी चर्चा की गई.

हजारे के आंदोलन के प्रवक्ता स्वाति मुरलीधरन ने बताया कि दान देने वालों और आडिटर कंपनी की सिफारिशों को शाम तक पीसीआरएफ की वेबसाइट पर डाल दिया जायेगा .

गौरतलब है कि हजारे पक्ष से अलग हो चुके स्वामी अग्निवेश ने आरोप लगाया था कि जनलोकपाल आंदोलन को मिली धनराशि को केजरीवाल ने अपने संगठन के पास रख लिया है .

Posted by राजबीर सिंह at 11:22 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh