अमेरिका में बर्फीले तूफान में 13 की मौत

अमेरिका में सप्ताहांत में आए भीषण बर्फीले तूफान में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है.

पूर्वोत्तर के पांच राज्यों में दो दिन से बिजली गुल है. इन राज्यों में कई स्थानों पर दो फुट मोटी बर्फ की तह जम गई है जबकि 17 लाख लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं.

न्यूयार्क, न्यूजर्सी, कनेक्टिकेट और मेसाचुसेट्स के गवर्नर्स ने आपातस्थिति की घोषणा कर दी है.

प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य जारी है लेकिन अधिकारियों ने सोमवार को कहा था कि सर्दी, हिमपात और मकानों को पहुंचे नुकसान के चलते बिजली आपूर्ति व्यवस्था बहाल करने में शुक्रवार तक का समय लग सकता है.

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोमवार को कनेक्टिकट के लिए एक आपातकालीन घोषणा पर हस्ताक्षर किए. उन्होंने राज्य को संघीय मदद देने के लिए कहा.

सीएनएन के मुताबिक मेसाचुसेट्स के करीब दर्जनभर शहरों में हैलोवीन का जश्न स्थगित कर दिया गया है. कनेक्टिकेट की राजधानी हार्टफोर्ड सहित कम से कम 20 शहरों में हैलोवीन से सम्बंधित आयोजन रद्द कर दिए गए हैं.

मेसाचुसेट्स, कनेक्टिकेट, न्यूजर्सी और न्यूयार्क में भारी हिमपात हुआ है लेकिन वेस्ट वर्जीनिया से मैन तक कम से कम एक फुट ऊंची बर्फ की तह जमा हो गई है.

तूफान के दौरान पेरू, मेसाचुसेट्स के बर्कशायर काउंटी समुदाय इलाके में तो 32 इंच मोटी बर्फ की तह जमा हो गई थी.

राहत कार्यो के बीच अब भी मेसाचुसेट्स में 487,000 लोग, पेंसिल्वेनिया में 202,000 लोग, न्यूजर्सी में 116,000 और न्यूयार्क में 127,000 लोग बिना बिजली के रह रहे हैं.

Posted by राजबीर सिंह at 11:18 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh