साप्ताहिक भविष्यफल : 23 अक्टूबर से 29 अक्टूबर, 2011

मेष: निकट दूर की यात्राएं भी होंगी और मित्रों का समागम भी व्यय बढ़ाएगा। इस सप्ताह के आरंभ में कुछ अच्छा समय आपके हाथ में रहेगा। बेहतर होगा कि आप अपने सभी जरूरी काम सप्ताह मध्य तक निपटा लें। उसके बाद जहां आपके प्रयासों में अड़चन आएगी वहां आपके शत्रु और विरोधी भी सामने खड़े हुए नजर आएंगे। आपके परिजनों और शुभचिंतकों का मूड भी कुछ खराब नजर आएगा। सन्तान पक्ष की ओर से वाद-विवाद की आशंका रहेगी। सप्ताह के अन्त में घर का कोई बुजुर्ग आपके निर्णय से सहमत नहीं होगा।

वृष: इस सप्ताह के आरंभ में सुखद यात्रा का सुअवसर मिलेगा और दाम्पत्य जीवन में अनुकूलता बढ़ने की आशा है। आपको अपने दौड़-भाग और परिश्रम के अच्छे नतीजे देने वाला साबित होगा। लेकिन इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी के बहकावे या मिथ्या भाषण में नहीं उलझें। हो सकता है वह व्यक्ति आपके लिए कोई नई मुसीबत खड़ी कर रहा हो। यदि आप अपने काम से काम रखें ओर तत्परता से अपने कारोबार पर ध्यान दें तो सप्ताहांत तक आपके भौतिक सुख साधनों में अवश्य ही वृद्धि होगी।

मिथुन: इस सप्ताह के आरंभ में लाभ मार्ग अवरूद्ध होगा और घरेलू क्लेश भी विक्षिप्त करेंगे। चन्द्रमा आपके लिए खर्चीला साबित हो रहा है। यदि आप अपने कार्यक्रम को बदल दें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। सप्ताह मध्य में किसी लम्बी यात्रा को भी स्थगित करने में कोई नुकसान नहीं है। कारोबार में आपको किसी विश्वासपात्र व्यक्ति से धोखा भी मिल सकता है। यदि आप नौकरी पेशा हैं तो कोई काम बिगड़ जाने से आपकी पद प्रतिष्ठा गिर सकती है। समय पर जो लोग काम आते थे उनका बदला हुआ व्यवहार आपके लिए सप्ताह के अन्त में चिन्ता का विषय रहेगा।

कर्क: इस सप्ताह के आरंभ में सुख और आराम के साधन एवं अवसर प्राप्त होंगे। अचानक ही किसी लाभदायक कार्य के सिद्ध हो जाने से आपका मन प्रसन्न हो सकता है। यदि आप कहीं यात्रा या आवागमन का कार्यक्रम बना रहे हैं तो उसके लिए जरूरी धन जुटाने में आपको अधिक कठिनाई नहीं होगी। आपके सहयोगी और मित्र परिजन आपसे बहुत ही प्रभावित रहेंगे। खर्च में कुछ वृद्धि हो सकती है लेकिन फिलहाल अपनी साख बचने के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी है।

सिंह: इस सप्ताह के आरंभ में मानसिक विकार अथवा शारीरिक कष्ट के कारण परेशान रहेंगे। अपने कारोबार-व्यापार या करियर के मामले में आपको कुछ नई रणनीति अपनानी होगी। काफी समय से आप कुछ ऐसी योजनाओं पर विचार कर रहे हैं जिनको अमल में लाना अब जरूरी हो गया है। कार्यक्षेत्र में बदलाव करने या कामकाज के नए तौर-तरीके अपनाने से आपको प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से सप्ताहांत तक लाभ हो सकता है। माता पिता या दोस्तों का सहयोग फिलहाल मिलता रहेगा।

कन्या: परिवार में सुख शान्ति बनाए रखें। इस सप्ताह के आरंभ में सौभाग्य आपके द्वार पर खड़ा है। आपके व्यवहार और विचार से प्रभावित होकर कोई प्रभाशाली व्यक्ति आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप किसी पेचीदा और कठिन काम को करने के लिए आगे बढ़ रहे हें तो उसमें सप्ताह मध्य तक सफलता मिलनी निश्चित है। आपके पास जो भी वक्त और संसाधन हैं उसका सही उपयोग सप्ताह के अन्त तक करना जरूरी होगा। आखिर यही तो आपकी चरित्र और कार्यशैली को बलवान बनाता है।

तुला: इस सप्ताह के आरंभ में स्थायी उद्यम लाभ मार्ग प्रशस्त करेंगे। वरिष्ठ जनों की सेवा रुचि बढ़ेगी। सप्ताह मध्य तक ही आपका समय अनुकूल रहेगा। उसके बाद हो सकता है कि आपके प्रयास और दौड़-भाग सार्थक नहीं हो पाएं। मानसिक असन्तोष तथा धनहानि के बावजूद आपको अपने मन की बात दूसरों को बताने में संकोच होगा। जहां तक हो सके आप किसी वाद-विवाद या सामाजिक आन्दोलन से दूर ही रहें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। फिलहाल परिस्थितियां प्रतिकूल हैं अतः सप्ताहांत में जोखिम भरे कारोबार से दूर ही रहें तो बेहतर होगा।

वृश्चिक: इस सप्ताह के आरंभ में सभी काम सरलता से बनते नजर आएंगे। नौकरी में उन्नति की संभावना है। आप सोच विचार कर जो भी काम करेंगे उसका परिणाम अच्छा ही रहेगा। किसी शुभ कार्य की योजना सप्ताह के मध्य में बनेगी। सभा-समारोह या सामाजिक कार्यक्षेत्र में आपकी पहुंच होगी। सरकार या सरकारी अधिकारियों से सहयोग मिल सकता है। किसी नए उद्योग या कार्यक्षेत्र में प्रवेश करने की योजना बन सकती है। सप्ताहांत तक किसी भोज या दावत में शामिल हो सकते हैं।

धनु: इस सप्ताह के आरंभ में शत्रु के षडयंत्रों से तनाव और परेशानी पैदा हो सकती है परन्तु लाभ मार्ग में रुकावट नहीं आएगी। चन्द्रमा का अच्छा गोचर चलने से आपको अपने महत्वपूर्ण कार्य करने में सफलता मिलेगी। काफी समय से अटके हुए काम सप्ताह मध्य तक बन जाने से प्रसन्नता होगी। जीवन में उत्साह बना रहेगा आपके मित्रों और शुभचिंतकों का सहयोग भी आपके लिए प्रेरणास्रोत बनेगा। कार्यक्षेत्र में अच्छी प्रगति होने से आपको इसका लाभ भी सप्ताहांत तक मिल सकता है। प्रमोशन की संभावना रहेगी।

मकर: इस सप्ताह के आरंभ में अचानक कार्यो में अवरोध आने से व्याकुलता रहेगी। आपको अपने आवास या घर की चिन्ता अधिक रहेगी। कोई टूट-फूट या रखरखाव की सामग्री को सही समय पर संचालित करने से ही घर पर कामकाज सुचारू रूप से चल पाएगा। परिवार के छोटे सदस्य या सन्तान पक्ष की ओर से भी कुछ चिन्ताएं और मानसिक बोझ सप्ताह मध्य तक आपके लिए तनाव का कारण बन सकते हैं। किसी व्यक्ति विशेष के सहयोग और आश्वासन के बावजूद काम नहीं बनने से खिन्नता रहेगी। सप्ताहांत तक कोई शुभ समाचार भी मिलने की आशा है।

कुंभ: इस सप्ताह के आरंभ में स्वाभाविक चंचलता के कारण कुछ अनावश्यक विवाद पैदा हो सकते हैं। सप्ताह का मध्य आपको अपने सभी रुके हुए काम पूरे करने में मददगार साबित होगा। कारोबार में प्रगति अच्छी होने से आगे चलकर धन लाभ की आशा रहेगी। आपके कामकाज की सराहना भी वरिष्ठ अधिकारी कर सकते हैं किसी शुभचिंतक या पारिवारिक मित्र से आर्थिक सहायता मिलने से आपका मनोबल बढ़ जाएगा। सप्ताह के अन्त में खर्च की अधिकता के बावजूद समय पर उसकी आपूर्ति भी हो ही जाएगी।

मीन: इस सप्ताह के आरंभ में कामकाज की स्थिति लाभदायक सिद्ध होगी। व्यावसायिक लाभ में वृद्धि होगी। सप्ताह का मध्य आपके लिए किसी अच्छे परिणाम के संकेत ला रहा है। काफी समय से अटका हुआ धन या कोई जरूरी कार्य बन जाने से आपकी प्रसन्नता बढ़ जाएगी। सप्ताहांत तक जहां आपके धन कोष की वृद्धि होगी वहां कुछ जरूरी खर्च भी आप अपने रहन सहन के लिए कर सकते हैं। कोई वस्त्र या आभूषण खरीदने की चाह भी आज पूरी हो सकती है।

Posted by राजबीर सिंह at 9:08 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh