भारत के खिलाफ आतंकियों का इस्तेमाल कर रहा पाक

वाशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान को सावधान करते हुए कहा है कि उसने कश्मीर में भारत के खिलाफ आतंकी समूहों का इस्तेमाल किया है। ऐसा करके पाकिस्तान गंभीर और रणनीतिक गलती कर रहा है।

अमेरिका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि पाकिस्तान को लगता है कि वह 'जंगली जानवर को अपने यहां शरण' दे सकता है और इससे केवल पड़ोसी को ही नुकसान होगा, लेकिन ऐसे बहुत से उदाहरण भरे पड़े हैं जिनमें ऐसा नहीं हुआ। क्लिंटन ने कहा कि हम प्रत्येक स्तर पर इस बात पर जोर दे रहे हैं कि हमारे बीच संबंध हैं और हमें रणनीतिक लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रभावी ढंग से कोशिश करनी है। यह लक्ष्य है पाकिस्तान से हमारे ऊपर संचालित होने वाले हमलों को रोकना।

इसके साथ ही आंतरिक खतरों के खिलाफ पाकिस्तान को स्थिरता लाने में सहायता करना और अफगानिस्तान को सक्षम बनाना, ताकि वह अपने भविष्य पर नियंत्रण रख सके।

क्लिंटन ने कहा कि पाकिस्तान के लोग अत्यंत खराब सुरक्षा माहौल से निकलने की कोशिश कर रहे हैं। हिलेरी ने कहा कि मैं अपने आप को और अपने सहयोगियों को उसके बारे में याद दिलाना चाहती हूं क्योंकि अपने खिलाफ आतंकवाद के खात्मे की कोशिश में उनका बहुत बड़ा हित है, लेकिन उनके आतंकवाद के विरूद्ध लड़ाई से भारत के साथ संबंध, अमेरिका और गठबंधन सैनिकों की वापसी के बाद अफगानिस्तान को लेकर और उससे बाहर के क्षेत्र में चिंता है। आशंका है कि स्थिति और बिगड़ सकती है।

रूस के अफगानिस्तान में लड़ने के दौरान इन व्रिदोही समूहों के उसके खिलाफ अमेरिकी समर्थन के बारे में क्लिंटन ने कहा कि जब वह पाकिस्तान की अधिकारियों से मिलीं, तो उन्होंने सही कहा कि आप वहीं है जिन्होंने एक समय हमलोगों को इन लोगों के साथ सहयोग करने के लिए कहा। आप वहीं हैं जिन्होंने इन्हें धन उपलब्ध करवाया। उन्होंने कहा कि आप वहीं हैं जिन्होंने इन्हें सबल बनाया। आप वहीं हैं जिन्होंने इनका इस्तेमाल सोवियत संघ को अफगानिस्तान से निकाल-बाहर करने के लिए किया। अब हमलोग दोनों इस स्थिति में है जिससे अपने आप को बाहर निकालना अत्यंत जटिल और कठिन है।

क्लिंटन ने कहा कि वे इसे ऐसे ही देखते हैं। उन्होंने कहा कि उनलोगों ने पूर्व में इन समूहों का इस्तेमाल कश्मीर को लेकर भारत के साथ चल रहे विवाद के लिए भी किया। जब मैं विदेश मंत्री बनी, तो वे पाकिस्तानी तालिबान को मनाने की कोशिश कर रहे थे जो कि अब उनपर ही हमला कर रहे हैं। इस प्रकार से वे अच्छे आतंकी और बुरे आतंकी के बीच अंतर करने की कोशिश कर रहे हैं, क्याेंकि हमलोगों ने मिलकर अच्छे आतंकियों को धन उपलब्ध करवाया था।

Posted by राजबीर सिंह at 6:24 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh