फिर से लुसियाना के गवर्नर बने भारतीय मूल के बॉबी जिंदल

भारतीय मूल के बॉबी जिंदल ने रविवार को लुसियाना के गवर्नर का चुनाव दोबारा जीत लिया है.

अमेरिका में विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के नवोदित सितारे लुसियाना के गवर्नर बॉबी जिंदल ने आठ प्रत्याशियों को धूल चटाते हुए दोबारा इसी प्रांत के गवर्नर पद का चुनाव जीतकर देश की राजनीति में अपना लोहा मनवा लिया है.

जिंदल ने मतदान समाप्त होने के करीब एक घंटे बाद बैटन रोग स्थित चुनाव मुख्यालय में अपने समर्थकों की भारी भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि आपने अपने गवर्नर के रूप में मुझे चार वर्ष और काम करने के लिए चुन लिया है. इन चार वर्षों में हमें बहुत सारे और काम करने हैं.

आरंभिक नतीजों से पता लगा है कि जिंदल को 68 प्रतिशत मत मिले हैं. जिंदल को उपराष्ट्रपति पद का संभावित उम्मीदवार माना जा रहा है. हालांकि उन्होंने कहा था कि यदि वह दोबारा लुसियाना के गवर्नर चुन लिये गये तो वह अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करना चाहेंगे.

जिंदल ने कहा कि मैं लुसियाना को सर्वोत्तम बनाने के लिए अगले चार वर्षों के हर दिन हर घंटे का इस्तेमाल करूंगा. चालीस वर्ष के युवा जिंदल ने इस पद के लिए तीसरी बार चुनाव लड़ा है. वर्ष 2003 में वह डेमोक्रेटिक पार्टी की कैथलीन ब्लांको से हार गये थे. लेकिन वर्ष 2007 के पिछले चुनाव में उन्होंने 12 अन्य प्रत्याशियों को पीछे छोड़ते हुए 54 प्रतिशत मतों के साथ चुनाव जीता था.

जिंदल को राष्ट्रपति पद का संभावित उम्मीदवार माना जा रहा था लेकिन उन्होंने टेक्सास के गर्वनर रिक पेरी के नाम का अनुमोदन कर दिया था. बैटन रोग के राजनीतिक विश्लेषक बर्नी पिंसोनेट ने कहा जिंदल छोटे लक्ष्य नहीं तय करते हैं. मुझे नहीं लगता कि लुसियाना में शायद की कोई ऐसा व्यक्ति है जो यह मानता है कि जिंदल राष्ट्रपति बनने की महत्वकांक्षा नहीं रखते है.

पिंसोनेट ने कहा कि इस दिशा में जिंदल का अगला कदम 2012 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों पर निर्भर करेगा. यदि सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी के बराक ओबामा दोबारा यह चुनाव जीत जाते हैं तो यह 100 प्रतिशत तय है जिंदल 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव में ताल ठोकेंगे.

Posted by राजबीर सिंह at 12:08 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh